Breaking News

सावधानः लिपिस्टक से भी हो सकता है कोरोना, इस तरह से करें लिपस्टिक व अन्य चीजों की सफाई

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर के लोग परेशान हैं। इस महामारी से बचने के लिए लोग खाने-पीने की चीजों से लेकर घर का समान सब कुछ समय समय पर सैनिटाइज कर रहे हैं। क्योंकि यह वायरस किसी भी चीज को संक्रमित कर सकता है, इसलिए खुद की और अपने आस-पास के सामान की साफ-सफाई रखना इनदिनों बेहद जरूरी है।

कई रोजमर्रा की चीजों की तरह, मेकअप प्रोडक्‍ट्स और टूल्‍स रोगाणु और बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन की जगह बन सकते हैं। अगर आपने कुछ दिनों पहले  ही किसी मेकअप प्रोडक्‍ट को खरीदा है या फिर उसे किसी के साथ शेयर किया है, तो आपके आइटम बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं। जानकारी के अनुसार लिपस्टिक, मस्कारा और आईलाइन कुछ ऐसे मेकअप प्रोडक्‍ट हैं, जो आसानी से इस वायरस को फैला सकते हैं।

​फेस पाउडर को बैक्टीरिया से दूर रखने के लिए ऐसे करें सफाई 

पिंपल्स वाली स्किन के लिए कौन-सा फेस ...
कीटाणुओं से बचने के लिए अपने अपने कॉम्पैक्ट, आईशैडो और ब्लशर को ऊपर की सतह से कुरेद कर रखें। इसके बाद अपनी उंगलियों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आप इन प्रोडक्‍ट्स को फिर से दूषित कर सकती हैं। किसी भी मेकअप प्रोडक्‍ट के लिए ब्रश और ऐप्लिकेटर को साफ करना सबसे अच्छा माना जाता है

लिक्विड फाउंडेशन को ऐसे करें साफ़ 

NBT
फाउंडेशन की बॉटल और उसकी नॉजेल को साफ करने के लिए सैनिटाइजल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। एक कॉटन पैड में सैनिटाइजर लेकर गीला करें और उससे फाउंडेशन की बॉटल को साफ कर लें।

​ब्रश और स्पॉन्ज की सफाई बहुत जरूरी

Here's How to Clean Your Makeup Brushes at Home - FASHION Magazine
अपनी बीजी लाइफ से समय निकाल कर सप्ताह में एक बार अपने मेकअप ब्रश और स्पॉन्ज को ब्रश क्लींजर से जरूर साफ करें। ब्रश को साफ करने के लिए आप मेकअप रिमूवर का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं। स्पॉन्ज के रूप में, आप डिस्पोजेबल स्पॉन्ज का उपयोग कर सकती हैं। ब्‍यूटी ब्‍लेंडर को साबुन से धोया जा सकता है।

​लिपस्टिक/मस्करा/आईलाइनर

best mascara tips: आंखों के हिसाब से खरीदें ...
यदि आपके पास कीटाणुनाशक स्प्रे है, तो मेकअप प्रोडक्‍ट्स पर उससे स्प्रे कर सकती हैं। इसी तरह, आप मस्कारा और आईलाइनर पर एरोसोल स्प्रे का उपयोग कर उसे सैनिटाइज कर सकती हैं। हालांकि, आई इंफेक्‍शन से बचना है तो उन आई मेकअप को फेंक दें जो दूषित हो चुके हैं।