Breaking News

सर्दियों में कम करना चाहते हैं वजन तो इन एक्सरसाइज को भूलकर भी न करें

आजकल मोटापा और बढ़ता हुआ वजन एक कॉमन समस्या हो गई है. ये दोनो ही समस्याएं हमारी लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई हैं. अब तो बेहद कम उम्र के लोग भी मोटापे से ग्रसित हो रहे हैं. मोटापे का सबसे बड़ा कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल, जंक और फास्ट फूड का ज्यादा सेवन करना, तनाव से ग्रसित होना और कम फिजिकल एक्टीविटी आदि हो सकते हैं. सामान्य से अधिक मोटापा कई तरह की गंभीर बीमारियों को भी बढ़ावा देता है इसलिए जरूरी है कि इसे समय पर ही कंट्रोल कर लिया जाए.

हेल्थशॉट्स की खबर के अनुसार शरीर में चर्बी बढ़ने से मोटापा होता है और यह चर्बी धीरे धीरे हमारी हड्डियों पर दबाव डालने लगती है. इसके साथ ही मोटापे का हमारे हार्मोन और मेटॉबॉलिज्म में भी असर पड़ता है जिस शरीर को नुकसान पहुंचता है. मोटापे या फिर वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के व्यायाम या फिर एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी एक्सरसाइज भी होती है जिन्हें वजन कम करने के तौर पर नहीं जाना जाता. इसलिए इन्हें करने से शरीर पर गलत प्रभाव पड़ सकता है.

ट्विस्टिंग: जिम में आपने लोगों को अक्सर एक छोटे से गोल प्लेट पर घूमते यानी ट्विस्ट होते हुए देखा होगा. अक्सर लोग इस एक्ससाइज का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए करते हैं लेकिन इस एक्सरसाइज में कैलोरी बेहद कम या फिर न के बराबर बर्न होती है इसलिए इससे वजन कम करने में मदद नहीं मिलती.

क्रंचेस: अगर आप बेहद कम समय में वजन घटाना चाहते हैं तो क्रंचेस करना उतना लाभकारी नहीं होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि क्रंचेस पेट की मांसपेशियों पर टारगेट करता है और इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी बर्न होती है जो वजन घटाने के लिए पर्याप्त नहीं है.

अब्डक्शन एक्सरसाइज: अधिकांश लोग इस तरह की एक्सरसाइज का इस्तेमाल जांघों के अंदरूनी या फिर बाहरी हिस्से की चर्बी को कम करने के लिए करते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि इस एक्सरसाइज का मांसपेशियों के ऊपर की चर्बी पर कोई खास असर नहीं होता है.

ट्राइसेप्स एक्सटेंशन और डंबल कर्ल एक्सरसाइज: जिम में अक्सर लोग डंबल कर्ल और ट्राइसेप्स से संबंधित एक्सरसाइज करते हैं लेकिन यह भी आपको वजन कम करने में मदद नहीं करते. इसमें कैलोरी की बेहद कम मात्रा बर्न होती है.

जॉगिंग: जॉगिंग वजन कम करने में जरूर मदद करती है लेकिन यह उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं हो सकती जिनका मोटापा अधिक है और वह कम समय में वजन कम करना चाहते हैं.

इलेप्टिकल ट्रेनर: अगर आपका मकसद वजन कम करना है और आप इलेप्टिकल ट्रेनर पर कार्डियो सेशन के साथ एक्सरसाइज करते हैं तो आपको इससे कोई खास लाभ नहीं मिलने वाला. ऐसी एक्सरसाइज सिर्फ कम इंटेंसिटी वाली कसरत के लिए ठीक है ना कि वजन कम करने के लिए लिए.

डेडलिफ्ट: डेडलिफ्ट भी वजन कम करने के लिए नहीं होती. इसमें पीठ के निचले हिस्से की मससल्स की ताकत का उपयोग अधिक वजन को खीचने के लिए किया जाता है. यह एक्सरसाइज आपकी बॉडी को एक मनचाहा शेप नहीं दे सकती.