Breaking News

सर्जिकल स्ट्राइक की चौथी वर्षगांठ: भारतीय जवानों ने पाकिस्तान में घुसकर तबाह कर दिए थे आतंकवादियों के लॉन्चिंग पैड

सरकार सोमवार को सर्जिकल स्ट्राइक की चौथी वर्षगांठ मना रही है। सितंबर, 2016 में जम्मू और कश्मीर के उरी में एक सेना शिविर पर हुए घातक हमले की प्रतिक्रिया में आतंकवादी समूहों के खिलाफ आज ही के दिन हमले किए गए थे। रविवार को अपने मासिक रेडियो संबोधन ‘मन की बात’ के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को हमलों के बारे में याद दिलाया था।

पीएम मोदी ने कहा, “चार साल पहले, इस समय के दौरान, दुनिया ने सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान हमारे सैनिकों के साहस, बहादुरी और पराक्रम को देखा। हमारे बहादुर सैनिकों का बस एक ही मिशन और लक्ष्य था – किसी भी कीमत पर ‘भारत माता की जय’ और सम्मान की रक्षा करना। उन्हें अपने जीवन की बिल्कुल भी परवाह नहीं थी। वे कर्तव्य की रेखा पर आगे बढ़ते रहे और हम सभी साक्षी बने कि वे कैसे विजयी होकर लौटे। उन्होंने भारत को गौरवान्वित किया था।”

27-28 सितंबर, 2016 की रात को भारतीय सेना के विशेष बलों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) को पार किया और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में आतंक के लॉन्चिंग पैड को नष्ट कर दिया। यह उस साल 18 सितंबर को उरी उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में सेना के बेस कैंप पर पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा किए गए आत्मघाती हमले के जवाब में था।

पीएम मोदी ने कहा था कि हमलावर बेख़ौफ़ नहीं जाएंगे और उन्हें माफ़ नहीं किया जाएगा। 18 जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।

हमलों के लिए सेना की तैयारी 24 सितंबर से शुरू हुआ। विशेष बलों के दस्तों को नाइट-विज़न डिवाइस, Tavor 21 और AK-47 असॉल्ट राइफल, रॉकेट-प्रोपेल्ड ग्रेनेड, शोल्डर-फ़ाइबल मिसाइल, हेकलर और कोच पिस्तौल, उच्च विस्फोटक ग्रेनेड और प्लास्टिक विस्फोटक से लैस किया गया था। सभी टीम में 30 भारतीय जवान शामिल थे।

जम्मू और कश्मीर और पंजाब में सीमा के करीब रहने वाले नागरिकों को भारतीय सैनिकों के जाने से पहले 27 सितंबर को रात 10 बजे वहां से हटाना शुरू कर दिया गया था।