Breaking News

विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब- ‘कंधार में बंद नहीं हुआ कॉन्सुलेट, भारत की तरफ से केवल बुलाए गए अधिकारी और सुरक्षाकर्मी’

भारत ने दक्षिणी अफगानिस्तान में शहर के पास के प्रमुख क्षेत्रों पर कब्जा करने वाले अफगान बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच भीषण संघर्ष के बाद वायु सेना के एक विमान में कंधार से लगभग 50 अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को निकाला. भारत ने कहा कि काबुल और कंधार और मजार-ए-शरीफ शहरों में वाणिज्य दूतावासों में अपने मिशन को बंद करने की कोई आसन्न योजना नहीं थी. इसके चार दिन बाद शनिवार को निकासी की गई थी. अधिकारियों ने तब कहा था कि भारत पूरे अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे कि भारतीय अधिकारियों और नागरिकों को नुकसान न पहुंचे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कंधार में भारत के वाणिज्य दूतावास को बंद नहीं किया गया है. हालांकि, कंधार शहर के पास भीषण लड़ाई के कारण, भारत स्थित कर्मियों को फिलहाल वापस लाया गया है.

‘अफगानिस्तान में विकसित हो रही सुरक्षा स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा भारत’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत अफगानिस्तान में विकसित हो रही सुरक्षा स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है. हमारे कर्मियों की सुरक्षा सर्वोपरि है. उन्होंने निकासी को “स्थिति स्थिर होने तक पूरी तरह से अस्थायी उपाय” के रूप में वर्णित किया और कहा कि वाणिज्य दूतावास “हमारे स्थानीय स्टाफ सदस्यों के माध्यम से काम करना जारी रखता है”.

काबुल में भारतीय दूतावास के माध्यम से वीजा और कांसुलर सेवाओं की निरंतर डिलीवरी सुनिश्चित करने की व्यवस्था की जा रही है. बागची ने कहा कि अफगानिस्तान के एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में भारत शांतिपूर्ण, संप्रभु और लोकतांत्रिक अफगानिस्तान के लिए प्रतिबद्ध है. जिन लोगों को नई दिल्ली भेजा गया उनमें भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के राजनयिक, सहायक कर्मचारी और गार्ड शामिल थे. माना जाता है कि कंधार और हेलमंद प्रांतों के दक्षिणी प्रांतों में पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा (LET) के सैकड़ों आतंकवादियों की मौजूदगी को शहर से अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को बाहर निकालने के भारत के फैसले का एक कारक माना जाता है. अफगान सुरक्षा एजेंसियों के हालिया अनुमान के अनुसार माना जाता है कि 7,000 से अधिक लश्कर के लड़ाके दक्षिणी अफगानिस्तान में तालिबान के साथ लड़ रहे हैं.

तालिबान लड़ाकों ने शुक्रवार को कंधार शहर के सातवें पुलिस जिले में घरों को जब्त कर लिया, जिसके बाद शनिवार तक भीषण संघर्ष जारी रहा. अफगान सेना ने कहा कि सातवें पुलिस जिले और पास के डांड जिले में हुई लड़ाई में करीब 70 तालिबान लड़ाके मारे गए. सातवें पुलिस जिले के लगभग 2,000 परिवार विस्थापित हो गए और उन्हें शहर के अन्य हिस्सों में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा. कंधार, अफगानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर और इसी नाम के प्रांत की राजधानी, लंबे समय से रणनीतिक और व्यावसायिक महत्व का रहा है. इसने 1990 के दशक के मध्य से 2001 तक तालिबान के मुख्यालय के रूप में कार्य किया, जब समूह को अमेरिकी आक्रमण द्वारा सत्ता से हटा दिया गया था. पिछले साल अप्रैल में, भारत ने कोरोना के प्रसार के कारण, हेरात और जलालाबाद में अपने वाणिज्य दूतावासों को बंद कर दिया, हालांकि कुछ रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि सुरक्षा निर्णय का एक कारक था.