Breaking News

लीवर साफ करने के लिए करें हल्दी का सेवन, जानिए सही तरीका

हल्दी का प्रयोग भारतीय घरों में रोजाना किया जाता है। हल्दी के बिना खाना अधूरा सा लगता है। हल्दी लिवर का डिटॉक्सीफिकेशन करने का काम करती है। अगर रोजाना आधा चम्मच हल्दी का प्रयोग किया जाए को लिवर को साफ किया जा सकता है।

आप चाहे तो आधा कप हल्दी को एक ग्लास गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा करने से लिवर को बहुत राहत मिलेगी। अगर आपको हल्दी को दूध में मिलाकर पीने की आदत है तो आप इस उपाय को भी अपना सकते हैं।

अगर आप लिवर की सफाई करना चाहती हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। टेबल शुगर और एडेड शुगर को अवॉइड करना शुरू कर दें। अधिक मात्रा में शुगर लेने से एक प्रकार का एंजाइम बनता है जो डिटॉक्टिफिकेशन के लिए जरूरी होता है। इस कारण से अधिक मात्रा में इंसुलिन बनने लगता है। दिन में अधिक नहीं बल्कि 20-30 ग्राम शुगर ही लें।

ज्यादा काम और कम सोने वाले लोगों को लगता है कि उनकी इस आदत का शरीर पर बुरा असर नहीं पड़ेगा, लेकिन ऐसा नहीं है। जो लोग पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं, उनके शरीर में टॉक्सिंस की मात्रा बढ़ती जाती है। क्वालिटी स्लीप लेने वाले लोगों को इस प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है। अच्छी नींद लेने से दिगाग भी प्रॉपर काम करता है।