Breaking News

रूस ने नए साल मौके पर भी जारी रखी जंग, यूक्रेन के कीव पर दागी मिसाइलें, मची तबाही

इस साल फरवरी 2022 में ही रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच में लड़ाई (War) की शुरुआत हुई थी, तब से रूस लगातार मिसाइलों (missiles) की बौछार से यूक्रेन को ढेर करने की कोशिश कर रहा है. कल ही रूस ने यूक्रेन पर ड्रोन (drone) से हमला किया था और साथ-ही-साथ हवाई हमला भी किया था. शनिवार (31 दिसंबर) को रूस ने एक बार फिर यूक्रेन के कीव पर मिसाइलों से हमला किया है.

रूस ने ठीक दो दिन पहले ही यूक्रेन पर 100 मिसाइलों से हमला किया था. रूसी हमले में कई इमारतें पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई. जिसके बाद इमारत से आग लगने के बाद धुआं भी उठता दिखाई दिया है.

रूस ने दर्जनों मिसाइलें दागी
ये हमले रूस ने सबसे बड़े हवाई हमलों में से एक को अंजाम देने के ठीक दो दिन बाद किए. कीव के बड़े अधिकारियों का कहना है कि रूस ने यूक्रेन के शहरों में दर्जनों मिसाइलें दागी हैं. कीव के मेयर विटाली क्लिस्को ने कहा कि शहर में कई विस्फोट हुए हैं, जिससे नुकसान हुआ है और कम से कम एक की मौत हुई है और कई घायल हो गए. रूस ने नए साल की पूर्व संध्या पर यूक्रेन में मिसाइलों से जोरदार हमला किया. गवर्नर विटाली किम ने फेसबुक पर कहा कि रूसी मिसाइल लॉन्च की सूचना मिली थी.

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने चेतावनी दी थी
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की पहले ही देश के लोगों को रूस के हमले को लेकर चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा था कि रूस यूक्रेनियन को अंधेरे में नया साल मनाने के लिए और हमले शुरू कर सकता है. कीव में नए साल के जश्न के बीच लंच के समय पर ही हवाई हमले को लेकर सायरन बजाया गया, जिसके बाद सारे लोग सुरक्षित जगहों की ओर भागने लगे. हमले से तीन जिले प्रभावित हुए, जिसके बाद यूक्रेन की सरकार ने आपातकालीन कर्मचारियों को भेजा. देश भर के क्षेत्रों में एयर फोर्स को एक्टिव कर दिया गया है.