Breaking News

राज्यसभा चुनाव: सीएम योगी के लिए सीट छोड़ने वाले राधामोहन दास अग्रवाल को मिल सकता है इनाम, आज प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है बीजेपी

यूपी कोटे की 11 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होना है। इन 11 में से आठ सीटें भाजपा के झोली में आने की प्रबल संभावना है। इन सीटों के लिए भाजपा प्रत्याशियों का ऐलान शनिवार को हो सकता है। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन 31 मई तक होने हैं। कुछ चेहरे रिपीट होने के साथ ही आरपीएन सिंह, राधामोहन दास अग्रवाल, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, बाबूराम निषाद सहित कई नामों को राज्यसभा भेजे जाने की चर्चा रही।

राज्यसभा की खाली होने वाली 11 सीटों में से पिछली बार भाजपा की पांच सपा की तीन, बसपा की दो और कांग्रेस की एक सीट थी। इस बार राजनैतिक परिस्थितियां बदली हुई हैं। संख्या बल भाजपा और सपा के ही पास है। सपा पहले ही तीन प्रत्याशी उतारने का ऐलान कर चुकी है। ऐसे में आठ सीटें भाजपा के खाते में जाना लगभग तय माना जा रहा है। मौजूदा सदस्यों में से सुरेंद्र नागर और जफर इस्लाम को फिर भेजे जाने की संभावना है।

सुरेंद्र नागर गुर्जर समाज से आते हैं और मंत्रिमंडल में इस समाज से सोमेंद्र तोमर के रूप में सिर्फ एक राज्यमंत्री है। वहीं ब्राह्मण कोटे से लक्ष्मीकांत वाजपेयी के अलावा डा. दिनेश शर्मा और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित के नाम भी चर्चा में रहे। इसके अलावा विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़ भाजपा में आने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह को पार्टी राज्यसभा भेज सकती है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर सदर सीट छोड़ने वाले राधामोहन दास अग्रवाल को भी उच्च सदन भेजा जा सकता है। कुंवर मानवेंद्र और संजय सिंह में से किसी एक को भेजे जाने की चर्चाएं रहीं। वहीं विधान परिषद के लिए भी पार्टी जल्द अपने प्रत्याशी घोषित करेगी।