Breaking News

‘मोचा’ तूफान भयंकर रूप लेकर बढ़ रहा आगे, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से ‘मोचा’ तूफान (‘Mocha’ Storm) बन रहा है। यह तूफान भयंकर (severe storm) रूप लेता हुआ आगे भी बढ़ने लगा है। मौसम विभाग का कहना है कि इसी सप्ताह यह तूफान पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट (Coast of West Bengal and Odisha) से टकराएगा। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर (Andaman Sea) से जुड़े क्षेत्र में हवा की स्पीड 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की हो सकती है। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट (heavy rain alert) भी जारी किया है।

ओडिशा और पश्चिमी बंगाल के सभी जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा मछुआरों को गहरे समंदर में ना जाने की सलाह दी गई है। कहा गया है कि 8 से 11 मई के दौरान वे समुद्र में ना उतरें।

दिल्ली में धूलभरी आंधी के साथ बूंदाबांदी
मौसम पूर्वानुमान करने वाली एजेंसी स्काईमेट का कहना है कि सोमवार को इस तूफान का असर दिखने लगेगा। तमिलनाडु और दक्षिणी कर्नाटक में भी कई जगहों पर हल्की और भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा पश्चिमी हिमालय, असम, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में धूलभरी आंधी के साथ बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है।

दिल्ली और यूपी में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को भी दिल्ली और यूपी के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ खत्म होने की वजह से बादल छटने शुरू होंगे और पारा भी धीरे-धीरे बढ़ेगा। अगले दो दिनों में पारा 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। बता दें कि राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में सुबह से ही बूंदाबांदी शुरू हो गई है।

कब चलेगी लू
स्काईमेट की मानें तो इस समय पश्चिमी हिमालय में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। ऐसे में पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में अभी लू की आशंका नहीं है। हालांकि धीरे-धीरे तापमान में इजाफा होगा। एजेंसी के मुताबिक मई के तीसरे हफ्ते से लू का प्रकोप शुरू हो सकता है। इस बीच भी प्री मानसून का असर देखने को मिल सकता है और बीच-बीच में बूंदाबांदी तापमान से राहत दे सकती हैं।