Breaking News

मेरठ देश का पहला शहर जहां हाईस्पीड रैपिड रेल और मेट्रो दौड़ेंगी साथ-साथ, ऐसी है तैयारी

दिल्ली से मेरठ के बीच हाईस्पीड सफर मेरठ के लोगों का सपना है जो जल्द पूरा होना वाला है। मेरठ वासियों का दूसरा सपना है कि परतापुर में बैठें और मिनटों में मोदीपुरम पहुंच जाएं। रैपिड और मेट्रो से कुछ ऐसा ही सफर मेरठ के लोगों का अब मिलने ही वाला है। एनसीआरटीसी तेजी से रैपिड और मेट्रो के परियोजना में जुटा हुआ है। बस रैपिड और मेट्रो में अंतर यह होगा कि रैपिड रेल में छह कोच होंगे और मेट्रो में तीन कोच। मेरठ देश का पहला शहर होगा, जहां हाईस्पीड रैपिड रेल और मेट्रो दोनों दौड़ेंगी।


दिल्ली में सराय काले खां से सफर शुरू होगा। मेरठ में भूड़बराल के पास मेरठ साउथ पहला स्टेशन होगा, जहां हाईस्पीड रैपिड रेल आकर रुकेगी। यहां से मोदीपुरम तक भी रैपिड से जा सकते हैं लेकिन यदि शहर के अंदर परतापुर, रिठानी, ब्रह्मपुरी, फुटबॉल चैक, भैंसाली, एमईएस कालोनी, डोरली आदि जाना हो तो मेरठ साउथ स्टेशन से रैपिड से मेट्रो का सफर करना होगा।

एनसीआरटीसी की योजना के अनुसार रैपिड रेल दिल्ली से आने के बाद मेरठ में चार स्टेशन मेरठ साउथ, शताब्दीनगर, बेगमपुल और उसके बाद सीधे मोदीपुरम आकर ही रुकेगी। रैपिड के इन चार स्टेशनों पर मेट्रो भी रुकेगी। मेट्रो इसलिए रूकेगी कि दिल्ली से आने वाले शहर के लोग शहर के अंदर जाने के लिए ट्रेन बदल सकें। एक तरह से मेरठ में मेरठ साउथ, शताब्दीनगर, बेगमपुल और मोदीपुरम स्टेशन रैपिड और मेट्रो का जंक्शन होगा। जहां से लोग रैपिड छोड़कर मेट्रो का सफर कर सकते हैं। मेट्रो से लोग रैपिड में भी आ सकते हैं।

मेरठ में 21 किलोमीटर का होगा ट्रैक
मेरठ जिले में मेरठ साउथ से मोदीपुरम तक कुल 21 किलोमीटर का ट्रैक होगा। इस 21 किलोमीटर के ट्रैक पर रैपिड रेल और मेट्रो दौड़ेगी। एनसीआरटीसी के अधिकारियों के अनुसार 21 किलोमीटर के ट्रैक में 12 स्टेशन और मोदीपुरम का डिपो होगा। मेरठ साउथ से मोदीपुरम डिपो तक कुल 13 स्टेशनों पर 21 किलोमीटर में मेट्रो का सफर होगा। दावा है।

मेरठ में औसत 100 किलोमीटर की स्पीड होगी
मेरठ में मेरठ साउथ से मोदीपुरम तक रैपिड और मेट्रो की डिजाइन रफ्तार तो 150 से 180 किलोमीटर रखी गई है। संचालन औसत 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से होगा। 100 किलोमीटर की रफ्तार से 21 किलोमीटर का सफर स्टापेज के साथ करीब 19 मिनट का होगा। रैपिड और मेट्रो दोनों के कोच का निर्माण गुजरात में शुरू हो गया है।

यह हैं मेरठ मेट्रो के स्टेशन
मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, शताब्दीनगर, ब्रह्मपुरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, बेगमपुल, एमईएस कालोनी, डोरली, मेरठ नार्थ, मोदीपुरम और मोदीपुरम डिपो।

यह हैं मेरठ में रैपिड के स्टेशन
मेरठ, साउथ, शताब्दीनगर, बेगमपुल, मोदीपुरम।