Breaking News

मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाएंगे ये असरदार घरेलू नुस्खे, आजमाकर देखें नहीं कोई साइड इफेक्ट

अगर रोजाना ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से बदबू आती है, जो कई बार आपके लिए दूसरों के सामने शर्मिंदगी की वजह भी बन जाती है तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये घरेलू नुस्खे। दरअसल, मुंह से बदबू आने का मुख्य कारण बैक्टीरिया होते हैं, जो दांतों के बीच पैदा होते हैं। मुंह से बदबू आने की समस्या पर अगर समय पर ध्यान ना दिया जाए तो ये समस्या बढ़कर पायरिया रोग की संभावना बढ़ा देती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर मुंह की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय-
दालचीनी-

दालचीनी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। दालचीनी में सिन्नमिक एल्डिहाइड नामक तत्व मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप दालचीनी की चाय या दालचीनी पाउडर के पानी से कुल्ला करें।

सौंफ-
सौंफ में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप सौंफ की चाय के साथ दिन में 3-4 बार सौंफ खाएं। ये मुंह की बदबू दूर करने में मददगार हो सकती है।

माउथवॉश-
आजकल मार्केट में कई तरह के माउथवॉश उपलब्ध हैं जो मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन माउथवॉश का यूज रोजाना न करें। इसमें मौजूद क्लोरहेक्सिडाइन का लंबे समय तक प्रयोग दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।

ये उपाय भी हैं बेहद कारगर-
– अनार के छिलके को पानी में उबालकर इस पानी से कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।
– सूखा धनिया माउथ फ्रेशनर का काम करता है। इसे चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है।
– तुलसी की पत्तियां खाने से मुंह की बदबू दूर होती है।
– पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल भी मुंह की बदबू को दूर करने में मदद करता है।
– रोजाना सरसों के तेल में एक चुटकी नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं साथ ही मुंह की बदबू दूर होने में मदद होती है।
– लौंग मुंह में रखकर चूसने से बदबू तो कम होती है साथ ही दातों के दर्द में भी आराम रहता है।