Breaking News

महिला ने सफदरजंग अस्पताल के बाहर बच्चे को दिया जन्म, मचा हड़कंप, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के आपातकालीन विभाग के बाहर एक महिला द्वारा बच्चे को जन्म देने का एक वीडियो मंगलवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मामले में रिपोर्ट मांगी है। सूत्रों के मुताबिक अस्पताल ने भी घटना की जांच शुरू कर दी है। वीडियो में कुछ महिलाएं प्रसव के दौरान गर्भवती महिला को साड़ी की आड़ में लेकर उसके चारों ओर से खड़ी दिख रही हैं। मौके पर कुछ नर्स भी नजर आ रही हैं।

महिला के परिजनों का आरोप है कि सोमवार को अस्पताल ने उसे भर्ती नहीं किया और उसने आपातकालीन विभाग के बाहर रात बिताई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मामले में सफदरजंग अस्पताल से रिपोर्ट मांगी गई है। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पश्चिम) मनोज सी ने कहा कि गाजियाबाद की खेड़ा निवासी 30 वर्षीय महिला को सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया था क्योंकि वह बच्चे को जन्म देने वाली थी।

उन्होंने बताया, ‘‘आरोपों के अनुसार महिला को अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया और उसने अस्पताल परिसर में एक बच्ची को जन्म दिया। अब, महिला और उसकी बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और दोनों ठीक हैं। उनका इलाज स्त्री रोग विभाग में एक वरिष्ठ डॉक्टर की निगरानी में किया जा रहा है।’’

पुलिस उपायुक्त ने कहा, ‘‘हमें अभी तक (अस्पताल के खिलाफ) कोई शिकायत नहीं मिली है।’’ अस्पताल के सूत्रों के अनुसार घटना की जांच शुरू कर दी गई है और जल्द एक प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी जाएगी। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने भी अस्पताल को नोटिस जारी कर मामले में 25 जुलाई तक की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है।