Breaking News

महाराष्ट्र : पुणे में मिले ओमिक्रोन के सबसे खतरनाक वेरिएंट के 7 मरीज, 9 साल का बच्चा भी शामिल

महाराष्ट्र (Maharashtra) के लिए एक बार फिर कोविड (Covid) के ओमिक्रोन (Omicron) के वेरिएंट (Variant) बीए 4 और बीए 5 ने बड़ी चिंता खड़ी कर दी है। पुणे (Pune) में 7 कोविड मरीजो में ओमिक्रोन के ये दोनों वेरिएंट मिलने से स्वस्थ एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। खासबात ये है कि इन 7 मरीजो में एक 9 साल का छोटा बच्चा भी शामिल है, जबकि 4 मरीजों की विदेश ट्रेवल हिस्ट्री है। गंभीर बात ये है कि जिन मरीजों में ओमिक्रोन का ये वेरिएंट मिला है, उनमें बच्चे को छोड़कर सभी मरीजों ने कोविड वेक्सीन की दोनों डोज ले रखी थी, जबकि 1 मरीज ने बूस्टर डोज भी लिया था।

सबसे घातक है ये वेरिएंट
पुणे के बीजे मेडिकल कॉलेज में व्होल जीनोमिक सिक्वेंसिंग टेस्ट में ये जानकारी सामने आई है कि 4 मरीजों को बीए 4 और 3 मरीजों को बीए 3 के वेरिएंट का संक्रमण हुआ है। इसे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड एड्यूकेशन रिसर्च सेंटर ने कंडक्ट किया और इंडियन बायलोजिकल डेटा सेंटर-फरीदाबाद लैब ने कन्फर्म किया है। ये सभी मरीज पुणे के ही रहने वाले हैं और इनके सेम्पल 4 मई से 16 मई के बीच लिए गए थे। इनमें 4 पुरुष और 3 महिलाएं हैं। इसमें से 2 मरीज साउथ अफ्रीका और बेल्जियम गए थे जबकि बाकी 3 केरला और कर्नाटक गए थे।

सभी रोगियों में हल्के लक्षण
आज महाराष्ट्र भर में कोविड के नए 529 केस मिले जबकि 2772 कोविड के एक्टिव मामले राज्यभर में हैं। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि ये हल्के वैरिएंट हैं और चिंता की कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी रोगियों में हल्के लक्षण हैं और घरों पर ही उनका इलाज चल रहा है। दक्षिण अफ्रीका समेत दुनिया के कुछ हिस्सों में अप्रैल में ओमीक्रोन के वेरिएंट के बारे में पता चला था, लेकिन महाराष्ट्र में अब तक इसका कोई मामला सामने नहीं आया था। पिछले सप्ताह तमिलनाडु और तेलंगाना में भी इसके मामले सामने आए थे।