Breaking News

महारानी एलिजाबेथ की अंत्येष्टि आज, हर घंटे 4 हजार लोग कर रहे दर्शन; 2,000 से ज्यादा मेहमान होंगे शामिल

लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में सोमवार को महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय की अंत्येष्टि होगी, जिसमें 2,000 से ज्यादा मेहमान शामिल होंगे। महारानी का निधन 96 वर्ष की उम्र में 8 सितंबर को हो गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सेवा सुबह 11 बजे (लगभग 4 बजे आईएसटी) शुरू होने से पहले, महारानी के लंबे जीवन को चिह्न्ति करने के लिए लगातार 96 मिनट तक घंटी बजाई जाएगी। सेवा के अंत में दो मिनट का मौन रखा जाएगा और क्वींस पाइपर का विलाप होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महारानी के अंतिम दर्शन के लिए 8 किलोमीटर से लंबी लाइन लगी हुई है। इसमें प्रति घंटा लगभग 4 हजार लोग महारानी के आख़री दर्शन कर रहे हैं। सेवा के लिए 13वीं शताब्दी के चर्च में विश्व के नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों के साथ किंग चार्ल्स-तृतीय और क्वीन कंसोर्ट महारानी के ताबूत के पीछे जुलूस का नेतृत्व करेंगे। वेल्स के राजकुमार और राजकुमारी अपने नौ साल के बेटे जॉर्ज और सात साल की बेटी चार्लोट से आगे चलेंगे, उसके बाद उनके चाचा और चाची, ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स और शाही परिवार के अन्य सदस्य होंगे।

जॉर्ज और चार्लोट के चार वर्षीय छोटे भाई लुई के भाग लेने की उम्मीद नहीं है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अंत्येष्टि समाप्त होने के बाद शाम को विंडसर के सेंट जॉर्ज चैपल में एक समर्पित सेवा नियम का पालन किया जाएगा। वेस्टमिंस्टर एब्बे की घंटियां बाद में बजाई जाएंगी, लेकिन उन्हें दबा दिया जाएगा, जैसा कि एक संप्रभु के अंतिम संस्कार के बाद की परंपरा है।

अंत्येष्टि में शामिल होने वाले कुछ यूरोपीय शाही परिवारों की सूची में बेल्जियम के राजा फिलिप और रानी मथिल्डे, नीदरलैंड के राजा विलेम-अलेक्जेंडर और उनकी पत्नी, रानी मैक्सिमा, उनकी मां, पूर्व डच रानी राजकुमारी बीट्रिक्स के साथ और स्पेन के राजा फेलिप और रानी लेटिजिया का नाम है। जापान के सम्राट नारुहितो और महारानी मासाको भी इस सेवा में शामिल होंगे, साथ ही भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक भी शामिल होंगे। अन्य अपेक्षित मेहमानों में ब्रुनेई के सुल्तान, हसनल बोल्किया, जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, कुवैत के क्राउन प्रिंस, शेख मेशल अल-अहमद अल-सबाह, लेसोथो के राजा, लेत्सी-तृतीय और लिकटेंस्टीन के वंशानुगत राजकुमार एलोइस शामिल हैं।

लक्जमबर्ग, मलेशिया, मोनाको, मोरक्को, ओमान, कतर और टोंगा के शाही नेताओं के आने की उम्मीद है। पूरे राष्ट्रमंडल के नेता, जिनमें से रानी ने अपने पूरे शासनकाल में प्रमुख के रूप में कार्य किया, भी भाग लेंगे। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ब्रिटेन पहुंचे हैं, जैसे न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी लंदन पहुंच चुकी हैं, वे अंत्येष्टि में शामिल होंगी।

अन्य विश्व नेताओं की मौजूदगी की भी संभावना है, जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन, आयरिश ताओसीच माइकल मार्टिन और राष्ट्रपति माइकल हिगिंस, जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर, इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शामिल हैं।