Breaking News

मई में गर्मी से मिलेगी राहत, बारिश-ओलावृष्टि की संभावना, जानिए मौसम का ताजा अपडेट

यदि आप गर्मियां पसंद नहीं करते तो अच्छी बात यह है कि मई में भी आप कूल-कूल रहने वाले हैं। आईएमडी ने अगले पांच दिन पश्चिम हिमालयी क्षेत्रों में भारी बारिश और ओलावृष्टि (heavy rain and hail) का अनुमान जताया है। सिर्फ उत्तर भारत (North India) के एक या दो हिस्से नहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देशभर में उत्तर से लेकर दक्षिण तक के कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

इससे पहले शनिवार से रविवार सुबह तक केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, ओडिशा, झारखंड, बिहार, गुजरात क्षेत्र और कोंकण और गोवा में गरज के साथ भारी बारिश हुई।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी आईएमडी ने अगले 5 के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में तेज हवाओं, ओलावृष्टि और भारी बारिश की संभावना जताई है। उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भी वर्षा हो सकती है।

प्रदेशवार जानते हैं- मौसम का हाल

आज यूपी में गिरेंगे ओले
मौसम विभाग ने सोमवार को भी उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश के आसार जताए हैं। हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। इस दरम्यान कहीं-कहीं ओले पड़ने की भी संभावना है। प्रदेश के दक्षिणी-पश्चिमी इलाके पर एक चक्रवातीय दबाव बना हुआ है। दक्षिणी और मध्य पाकिस्तान पर भी एक चक्रवातीय दबाव बना हुआ है। इस वजह से देश के अन्य हिस्सों के साथ प्रदेश के मौसम में भी यह बदलाव आया है।

दिल्ली में सुहाना मौसम
दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में रविवार को झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग ने सोमवार को भी कई क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिन दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में मौसम ऐसे ही सुहाना बना रहेगा। अगले दो दिन तापमान में गिरावट देखी जा सकती है, जबकि तीन दिनों तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक रह सकता है।

उत्तर भारत में भारी बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि 30 अप्रैल से 2 मई के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और जम्मू में 1-2 मई को भारी वर्षा होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, 1-2 मई के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, जबकि 30 अप्रैल और 3 मई तक राजस्थान के कई इलाकों में ओलावृष्टि और तेज हवाओँ के साथ बारिश की संभावना है। 3-4 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

बिहार और झारखंड समेत समूचा पूर्वी हिस्सा
पूर्वी भारत में, आईएमडी ने 30 अप्रैल को ओडिशा और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की थी। 30 अप्रैल-1 मई को झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी वर्षा की संभावना है। वहीं, 30 अप्रैल-2 मई के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत के अन्य हिस्सों की बात करें तो 1-2 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। जबकि 1-4 मई के दौरान असम और मेघालय में मेघ जमकर बरस सकते हैं।

एमपी-छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र का मौसम
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज भारी बारिश हो सकती है है। वहीं, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं, दक्षिण भारत की बात करें तो अगले 4 दिनों के दौरान कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।