Breaking News

भारत को फिर उकसाने में लगा चीन, पूर्वी लद्दाख में उड़ाए 2 दर्ज लड़ाकू विमान

भारत और चीन के बीच करीब एक साल से विवाद अभी भी जारी है। ऐसे में चीन ने फिर भारत के खिलाफ उकसाने वाला कदम उठाते हुए पूर्वी लद्दाख एयरबेस में एक बड़ा हवाई अभ्यास किया, जिसपर भारत करीब से नजर रखे हुए है। रक्षा सूत्रों ने बताया, “मुख्य रूप से जे-11 सहित लगभग 21-22 चीनी लड़ाकू विमान यहां पर देखे गए हैं, जोकि एसयू-27 लड़ाकू विमानों की काफी प्रति हैं और कुछ जे-16 लड़ाकू विमानों ने पूर्वी लद्दाख में भारतीय क्षेत्र के सामने अभ्यास किया।”

उन्होंने कहा कि हाल ही में आयोजित इस अभ्यास पर भारतीय पक्ष ने करीब से नजर रखी। सूत्रों ने कहा, ”चीनी लड़ाकू विमान की गतिविधियां होटन, गार गुंसा और काशगर हवाई क्षेत्रों सहित इसके ठिकानों से हुईं, जिन्हें हाल ही में अपग्रेड किया गया है ताकि सभी प्रकार के लड़ाकू विमानों द्वारा संचालन को सक्षम बनाया जा सके ताकि इसके विभिन्न स्थानों पर एयरबेस में मौजूद लड़ाकू विमानों की संख्या को छिपाया जा सके।” सूत्रों ने कहा कि चीनी विमान हवाई अभ्यास के दौरान अपने क्षेत्र के भीतर ही रहे। लद्दाख क्षेत्र में भारतीय लड़ाकू विमानों की गतिविधि पिछले साल से काफी बढ़ गई है।

सूत्रों ने कहा, “इस साल चीनी सैनिकों और वायु सेना की तैनाती के बाद भारतीय वायु सेना भी लद्दाख में मिग-29 सहित अपने लड़ाकू विमानों की टुकड़ियों को नियमित रूप से तैनात कर रही है।” भारतीय वायु सेना नियमित रूप से लद्दाख के आसमान पर अपने सबसे सक्षम राफेल लड़ाकू विमानों को भी उड़ाती है, जिसने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षमता को बढ़ाया है, क्योंकि इनमें से 24 विमान पहले से ही भारत के पास आ चुके हैं।

सूत्रों ने कहा कि भले ही चीन ने पैंगोंग झील क्षेत्र से सैनिकों को वापस ले लिया है, लेकिन उन्होंने मुख्यालय-9 और मुख्यालय-16 सहित अपनी वायु रक्षा प्रणालियों को ट्रांसफर नहीं किया है, जो लंबी दूरी पर विमानों को निशाना बना सकते हैं। भारत ने झिंजियांग और तिब्बत क्षेत्र में होटन, गार गुंसा, काशघर, होपिंग, डकोंका द्ज़ोंग, लिंझी और पंगट एयरबेस में हवाई क्षेत्रों सहित चीनी वायु सेना की गतिविधियों को करीब से देखा है।

अप्रैल-मई की समय सीमा में चीन के साथ तनाव के प्रारंभिक चरण में भारतीय बलों ने एसयू-30 और मिग-29 की तैनाती को आगे के हवाई अड्डों में देखा था और उन्होंने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चीनी विमानों द्वारा हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की बोली को विफल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। भारतीय वायु सेना लद्दाख क्षेत्र में चीनियों पर बढ़त रखती है, क्योंकि उनके लड़ाकों को बहुत ऊंचाई वाले ठिकानों से उड़ान भरनी होती है, जबकि भारतीय बेड़ा मैदानी इलाकों से उड़ान भर सकता है और लगभग कुछ ही समय में पहाड़ी क्षेत्र तक पहुंच सकता है। भारतीय वायु सेना तीव्र गति से विमान स्क्वाड्रनों को तैनात कर सकती है और सीमित संसाधनों के बावजूद उनका बहुत प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकती है।