Breaking News

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस नेता दिग्विजय ने की संसद सत्र बुलाने की मांग

भारत-चीन के बीच बीते कुछ दिनों से लद्दाख बॉर्डर पर विवाद जारी है. चीन ने फिर से लद्दाख बॉर्डर के पास सैनिक तैनात किए हैं. इस बीच कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने मंगलवार (यानी आज) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संसद का विशेष सत्र बुलाकर भारतीय सीमा के पास चीनी सेना की बढ़ी हलचल पर चर्चा कराने की मांग की है. दिग्विजय से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी चीन सीमा का मसला शायरना अंदाज में उठा चुके हैं.

आज दिग्विजय सिंह ने ट्वीट किया, ‘भारतीय सीमा में चीनी सेना के घुसपैठ के मसले पर संसद सत्र बुलाई जानी चाहिए और इस मसले पर चर्चा होनी चाहिए. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तथ्य की पुष्टि की है. हमें पता है कि पीएम नरेंद्र मोदी, पंडित नेहरू नहीं हैं, लेकिन यह मामला काफी महत्वपूर्ण है और इसकी चर्चा संसद में होनी चाहिए.’

ज्ञात हो, भारत और चीन के बीच सीमाओं पर काफी दिनों से विवाद चल रहा है। इसको लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत भी हो रही है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में भारी सैन्य निर्माण को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद गहराया। चीन पर आरोप है कि वह पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में 5,000 से अधिक सैनिकों को लेकर आया। चीनी सेना के इरादों- गहरी तैनाती करने के इरादे की भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा त्वरित जांच की गई।

चीन ने इतना ही नहीं भारत से लगती सीमा पर तोपें और भारी हथियार जमा किए। बताया गया कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के पास चीन ने बेस कैंप में तेजी से तोपों, टैंकरों और भारी सैन्य उपकरण के भंडारण को बढ़ाया।