Breaking News

भाजपा के नेता जम्मू -कश्मीर में ऐसे पैदल नहीं चल सकते क्योंकि वे डरते हैं – राहुल गाँधी

भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के समापन के दौरान (During Closing) राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने कहा (Said) भाजपा के नेता (BJP leaders) जम्मू -कश्मीर में (In Jammu-Kashmir) ऐसे पैदल नहीं चल सकते (Can Not Walk like this) इसलिए नहीं कि (Not Because) जम्मू कश्मीर के लोग (People of Jammu-Kashmir) उन्हें चलने नहीं देंगे (Will not Let Them Walk), बल्कि इसलिए कि वो डरते हैं (Because They are Afraid) । राहुल गाँधी ने कहा कि मोदी जी, अमित शाह जी और आरएसएस के लोगों ने हिंसा नहीं देखी है, वे डरते हैं।

राहुल गाँधी ने कहा जब मैं कन्याकुमारी से आगे बढ़ रहा था तब मुझे ठंड लग रही थी। मैंने कुछ बच्चे देखे। वे गरीब थे, उन्हें ठंड लग रही थी, वे मजदूरी कर रहे थे और कांप रहे थे। मैंने सोचा ठंड में ये बच्चे स्वेटर-जैकेट नहीं पहन पा रहे हैं तो मुझे भी नहीं पहनना चाहिए। मैंने बहुत कुछ सीखा। एक दिन मुझे बहुत दर्द हो रहा था। मैंने सोचा कि मुझे 6-7 घंटे और चलना होगा और यह मुश्किल होगा, लेकिन एक युवती दौड़ती हुई मेरे पास आई और बोली कि उसने मेरे लिए कुछ लिखा है। उसने मुझे गले लगाया और भाग गई। मैंने इसे पढ़ना शुरू किया।

उसने लिखा, “मैं देख सकती हूं कि आपके घुटने में दर्द हो रहा है, क्योंकि जब आप उस पैर पर दबाव डालते हैं, तो यह आपके चेहरे पर दिखता है। मैं आपके साथ नहीं चल सकती, लेकिन मैं दिल से आपके साथ चल रही हूं, क्योंकि मुझे पता है कि आप चल रहे हैं।” मेरे और मेरे भविष्य के लिए। ठीक उसी क्षण, मेरा दर्द गायब हो गया।

इस मौके पर प्रियंका गाँधी ने कहा आज जो राजनीति देश में चल रही है उससे देश का भला नहीं होगा, ये तोड़ने-बांटने और नफरत की राजनीति है। मेरी उम्मीद है ये नफरत खत्म होगी और प्रेम ही सबको जोड़ेगा। इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा ये यात्रा चुनाव जीतने या कांग्रेस पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए नहीं, बल्कि नफ़रत के खिलाफ आवाज़ उठाने के लिए निकाली गई।