Breaking News

ब्लड शुगर लेवल को कम करती है दालचीनी, डायबिटीज के मरीज इन 7 तरीकों से करें सेवन

ब्लड शुगर  को कंट्रोल करने के लिए विभिन्न तरीके के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। किचन में कई ऐसे मसाले होते हैं जो आपको स्वस्थ्य रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाव करते हैं। इन्हीं में से एक है दालचीनी। यह सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी कई रोगों से निजात दिलाने के साथ-साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं।बता दें, दालचीनी में एमिनो एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कि फाइबर, मैग्नीज, आयरन, कैल्शियम, विटामिन के, कॉपर पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। दालचीनी के प्रयोग से इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है। ये ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने और नियंत्रित करने में मददगार है। इतना ही नहीं इसके नियमित सेवन से मोटापा भी कम किया जा सकता है।

दालचीनी का ऐसे करें सेवन

  1. सबसे पहले एक पैन में एक कप पानी डालकर गैस पर गर्म करें। अब इसमें अदरक और दालचीनी का एक-एक टुकड़ा डालकर उबाल आने दें।  इसके बाद इसमें आधा चम्मच ग्रीन टी डालें और 3 से 4 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद गैस बंद करें और इसे कप में छान लें और थोड़ा सा नींबू डालकर हल्का गुनगुना इसका सेवन करें।
  2. दालचीनी को महीन पीसकर पाउडर बना लें और उसे गुनगुने पानी के साथ लें। मात्रा का विशेष ध्यान दें, क्योंकि अधिक मात्रा में इस पाउडर का सेवन करना खतरनाक हो सकता है।
  3. एक गिलास पानी में 2 इंच दालचीनी की छाल भिगो दें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह सबसे पहले इसे खाली पेट पिएं।
  4. दालचीनी, अपने हल्के मीठे स्वाद के साथ, एक प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में  होता है। इसे आप चीनी की बजाय खीर, हलवा और बर्फी जैसे पारंपरिक मीठे व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. दालचीनी पाउडर के साथ मसाला चाय  बनाएं या फिर कॉफी में मिलाएं जो आप बना रहे हैं। दालचीनी का अनूठा स्वाद के साथ इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी गुण आपके ब्लड शुगर को कम करने में मदद करेंगे।
  6. आप चाहे तो दलिया, सलाद, फूट चाट आदि में शहद या चीनी की बजाय थोड़ा सा दालचीनी पाउडर डाल सकते हैं।
  7.  सब्जी बनाते समय उसमें थोड़ी सी दालचीनी जरूर डालें।