Breaking News

ब्रिटेन के 40वें सम्राट बने चार्ल्स III, प्रिंस विलियम्स नए उत्तराधिकारी

चार्ल्स III को औपचारिक रूप से ब्रिटेन के राजा बन गए हैं। वे ब्रिटेन के 40वें सम्राट बने हैं। गौरतलब है कि दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सबसे बड़े बेटे के तौर पर चार्ल्स ने अपनी मां के निधन के तुरंत बाद पुराने सामान्य कानून के तहत राजशाही को स्वचालित रूप से ग्रहण कर लिया। इसके साथ ही प्रिंस विलियम्स राजगद्दी के अगले उत्तराधिकारी बन गए हैं।

ऐतिहासिक राज्याभिषेक परिषद का अधिवेशन शनिवार को लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में हुआ। बता दें कि ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली महारानी एलिजाबेथ का गुरुवार को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

यह पहली बार है कि राज्याभिषेक परिषद की औपचारिक सभा को लाइव प्रसारित गया।

ब्रिटेन की राज्याभिषेक परिषद क्या है और इसके सदस्य कौन हैं

राज्याभिषेक परिषद में प्रिवी काउंसलर शामिल हैं, आधिकारिक तौर पर महामहिम की सबसे माननीय प्रिवी परिषद, या प्रिवी काउंसिल के रूप में जाना जाता है। वे यूनाइटेड किंगडम (यूके) के संप्रभु के औपचारिक सलाहकारों के समूह हैं। परिग्रहण परिषद में राज्य के प्रमुख अधिकारी, लंदन के लॉर्ड मेयर, दायरे के उच्चायुक्त और वरिष्ठ सिविल सेवक भी हैं।

परिषद को दो भागों में बांटा गया है। सम्राट की मृत्यु होने पर इस परिषद के सदस्य 24 घंटे के भीतर लंदन में सेंट जेम्स पैलेस में आधिकारिक तौर पर नए सम्राट की घोषणा करने के साथ-साथ उसे मामलों पर सलाह देने के लिए बुलाते हैं।
ब्रिटेन की परिग्रहण परिषद आखिरी बार 1952 में किंग जॉर्ज VI की मृत्यु के बाद बुलाई गई थी, जहां एलिजाबेथ द्वितीय को ब्रिटेन की महारानी घोषित किया गया था। एलिजाबेथ को 2 जून, 1953 को ताज पहनाया गया था।