Breaking News

बेहद चमत्‍कारी माने जाते हैं ये रत्‍न, धारण करते ही जाग जाती है सोई हुई किस्मत

ज्योतिष (Astrology) में नौ रत्नों के अलावा कुछ अति विशेष रत्न माने जाते हैं. इन रत्नों को शोध के बाद ही प्राप्त किया गया है. रत्न प्रकृति का वो नजराना है जिसे कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. रत्न तभी अपनी शक्तियां दिखाते हैं जब वह सही हालात में सही इंसान के हाथ में हो. रत्नों का संबंध ग्रहों से होता है. ऐसे में रत्नों का हमारे जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक (positive and negative) दोनों प्रभाव पड़ता है. माना जाता है कि रत्न से भाग्य चमकता है. रत्नों का धारण करने के पीछे उसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है.

कौन से हैं चमत्कारी रत्न

1. लेपिस या लाजवर्त रत्न
ये नीले रंग (blue colour) का बहुत ही सुंदर रत्न है. इस पर सुनहरे छींटे पाए जाते हैं. ये दो सबसे शक्तिशाली ग्रहों को नियंत्रित करता है बृहस्पति और शनि. जो लोग कुंभ राशि (Aquarius) से कहीं न कहीं जुड़े हुए हैं उनके लिए ये रत्न प्रभावशाली होता है. ये रत्न चोट से रक्षा के लिए, भय दूर करने के लिए और आध्यात्मिक लाभ के लिए इसे धारण करना चाहिए. ये जितना ज्यादा नीला होगा, उतना ही प्रभावशाली होगा.

2. पेरिडॉट रत्न
पेरिडॉट चमकदार (peridot shiny) हरे रंग का रत्न होता है. ये रत्न दो ग्रहों को एक साथ नियंत्रित करता है. ये रत्न ज्ञान और बुद्धि के लिए सबसे ज्यादा शक्तिशाली रत्न माना जाता है.पेरिडॉट को राशि के हिसाब से ही धारण करना चाहिए. पेरिडॉट धारण करने से शिक्षा, व्यापार और नौकरी के क्षेत्र में सफलता मिलती है. ये रत्न मिथुन और कन्या राशि के लोगों के लिए लाभकारी होता है. ये रत्न बुरी आदतों को भी दूर करता है. वाणी और आकर्ष क्षमता को शक्तिशाली बनाता है.

पेरिडॉट धारण करने के लाभ
शास्त्रों के अनुसार, पेरिडॉट धारण करने से मन शांत और पॉजिटिव रहता है. जिससे तनाव कम होता है और व्यक्ति तेजी से निर्णय लेने में सक्षम होता है. पेरिडॉट रत्न को मनी स्टोन भी कहते हैं. ऐसे में पेरिडॉट रत्न धारण करने से आर्थिक स्थिति में भी सुधार आता है. घर में धन की कमी नहीं रहती. पेरिडॉट धारण करने से अटके हुए कार्य भी पूरे होते हैं. इसे धारण करने से करने से धन, संपत्ति और यश प्राप्त होता है. पेरिडॉट धारण करने से धन की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और बुध ग्रह दोष भी दूर होता है.

3. ओपल
ये चमत्कारी रत्नों में सबसे ज्यादा प्रभावशाली होता है. ओपल अनेक रंगों का होता है. सफेद और हल्के नीले रंग का ओपल ज्यादा प्रभावशाली होता है. ये एक साथ तीन ग्रहों को प्रभावित करता है. ये रत्न जल तत्व को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. जो कर्क राशि से जुड़े हैं उनके लिए ओपल लाभकारी होता है. भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए, मन को संतुलित करने के लिए ये रत्न अद्भुत है.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है, हम इन पर किसी भी प्रकार का दउावा नहीं करते हैं । इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।