Breaking News

बेसन के लड्डू : दिवाली पर घर पर बनाएं स्वादिष्ट बेसन के लड्डू, इसे खाकर नहीं होंगे तृप्त

बेसन के लड्डू बनाने के टिप्स: दिवाली से पहले सजाई जाती हैं मिठाई की दुकानेंमिठाइयां हफ्तों पहले से बनने लगती हैं, फिर भी दिवाली के दिन कुछ मिठाइयों की कमी हो जाती है। त्योहार के दौरान मिलावटी मावे से बनी मिठाइयां भी बाजार में बिकती हैं। कई बार पहले से बनी मिठाइयां भी खराब होने लगती हैं। मिलावटी या खराब मिठाई खाने से भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए दिवाली के दिन बाजार से मिठाई खरीदने की बजाय देसी घी के स्वादिष्ट लड्डू खाने चाहिए. आप गणेश जी को बेसन के लड्डू से भी भोग लगा सकते हैं। ये लड्डू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. इस रेसिपी से आप आसानी से स्वादिष्ट बेसन के लड्डू बना सकते हैं.

बेसन के लड्डू के लिए सामग्री

बेसन के लड्डू बनाने के लिए 1 किलो बेसन लें. इसमें सिर्फ 1 किलो बूरा मिलाना है. आपको घी की मात्रा 700 से 800 ग्राम के आसपास रखनी है. 7-8 चम्मच सूजी लें। बेसन गाढ़ा हो तो सूजी न डालें। कुछ काजू और बादाम काट लें। इससे बेसन के लड्डू का स्वाद और बढ़ जाएगा.

बेसन के लड्डू रेसिपी

  1. बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज है बेसन को अच्छी तरह भूनना. इसके लिए एक भारी तले की कड़ाही लें और उसमें बेसन और घी डालें।
  2. बेसन भूनते समय सबसे पहले गैस को तेज रखें और फिर बेसन भूनते समय गैस को मध्यम आंच पर कर दें. बेसन भुनने पर घी पतला हो जाएगा.
  3. आपको बेसन को ब्राउन होने तक अच्छे से भूनना है. गैस की आंच से सावधान रहें, इसे तेज आंच पर भूनने पर बेसन जल जाएगा. इसलिए आंच को मध्यम ही रखें।
  4. जब बेसन भुन जाए तो गैस बंद कर दें और इसे चलाते रहें. पैन की गर्मी के कारण बेसन नीचे से जल सकता है। आप चाहें तो इसे किसी दूसरे बर्तन में ठंडा होने के लिए निकाल लें.
  5. अब थोडा़ सा घी डालकर सूजी को भून लें. बेसन में मिला लें। भुने हुए बेसन के ठंडा होने पर इसे छान लें. इसमें कटे हुए काजू और बादाम डालें।
  6. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें से अपनी पसंद के लड्डू बना लें। स्वादिष्ट बेसन के लड्डू तैयार हैं.
  7. आप इन्हें किसी कांच या स्टील के कंटेनर में रख दें। बेसन के लड्डू 15-20 दिन तक खराब नहीं होते हैं.
  8. दिवाली पर अपने घर के मेहमानों को बेसन के लड्डू जरूर परोसें। इनका स्वाद ऐसा होता है कि मेहमान ज्यादा लड्डू खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं.