Breaking News

बालों और त्वचा के लिए पुदीने की पत्तियों के लाभ

हम हर महीने कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर काफी पैसा खर्च करते हैं. इन प्रोडक्ट्स के अलावा आप घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये त्वचा और बालों की देखभाल के लिए लाभदायक हैं. त्वचा और बालों के लिए इनका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं आइए जानें.

मुंहासे उपचार – सैलिसिलिक एसिड मुंहासे की समस्या का दूर करने में मदद करता है. प्राकृतिक रूप से मुंहासों का इलाज करने के लिए, पुदीने की पत्तियों, तुलसी के पत्तों और नीम के पत्तों को पीसकर एक अच्छा पेस्ट बना लें. इसमें गुलाब जल में मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे दाग-धब्बे और मुंहासे के निशान भी ठीक हो जाएंगे.

एक्सफोलिएटिंग स्क्रब – घर पर पुदीने का स्क्रब तैयार करने के लिए दो चम्मच ओटमील लें और इसमें सूखे पुदीने की पत्तियों का पाउडर मिलाएं. दूध का इस्तेमाल करके पेस्ट बनाएं और इससे अपने चेहरे को धीरे से स्क्रब करें. ये त्वचा को ग्लोइंग बनाने, मृत कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है.

क्लीन्जर – क्लींजर बनाने के लिए, पुदीने की पत्तियों का रस निकालें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को एक रुई में लगाएं और इससे अपने चेहरे को धीरे से साफ करें. ये सभी गंदगी और छिद्रों को गहराई से साफ करने में मदद करता है और छिद्रों को टाइट करने में मदद करता है.

साफ त्वचा टोनर – पुदीने के पत्तों को आधे घंटे के लिए गर्म पानी में उबाल लें. अब पत्तों को छान लें और पुदीने के अर्क को एक बोतल में भरकर रख लें. साफ, दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा पाने के लिए इसे रोजाना सुबह और शाम टोनर के रूप में इस्तेमाल करें.

सन टैन का उपाय – अगर आप टैन्ड त्वचा से परेशान हैं, तो पुदीने की पत्तियों और खीरे के स्लाइस का पेस्ट बना लें. इसे दही में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से सन बर्न से राहत मिलती है और टैन दूर होता है.

डैंड्रफ हेयर पैक – एंटी डैंड्रफ हेयर पैक बनाने के लिए पुदीने का पेस्ट, नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. इसे पूरे स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें.

चमकदार बाल – अपने बालों को चमकदार, स्मूद और स्वस्थ बनाने के लिए पुदीने के पानी का इस्तेमाल करें.