Breaking News

फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर के बाद अब यूट्यूब ने ट्रंप को दिया जोर का झटका

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को धीरे-धीरे सोशल साइटें झटका देती जा रही हैं। अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में अपने समर्थकों को हिंसा के लिए उकसाने के आरोपों से घिरे ट्रंप को अब वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब ने भी जोर का झटका दिया है। यूट्यूब ने डोनाल्ड ट्रंप के आधिकारिक चैनल के नए वीडियो को डिलीट कर दिया। उन्हें हिंसा को भड़काकर कंपनी की नीतियों के उल्लंघन के लिए चेतावनी भी जारी की है। ट्विटर ने कैपिटल हिल हिंसा के बाद अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप के निजी अकाउंट को स्थायी रूप से बंद कर दिया था। इसके बाद ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर जमकर हमला बोला। ट्वीटर निशाना साधा। ट्रंप ने कंपनी के खिलाफ डेमोक्रैट्स और लेफ्ट खेमे के साथ मिलकर फ्री स्पीच को खत्म करने की कोशिश का आरोप लगाया। ट्रंप ने कहा कि वह जल्द ही अपना नया प्लेटफॉर्म तैयार करने के बारे में सोच रहे हैं।

ट्रंप के सभी ट्वीट कुछ ही मिनटों में डिलीट कर दिए गये। देश की संसद के बाहर हुई हिंसा के बाद ट्विटर ने ट्रंप का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया था। कंपनी ने कहा था कि और हिंसा की आशंका को देखते हुए ट्रंप का अकाउंट बंद कर दिया गया है। ट्रंप ने देश के राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर ट्विटर पर हमला किया था। ट्रंप ने कहा कि मैं लंबे वक्त से कहता आया हूं कि ट्विटर फ्री स्पीच को बैन कर रहा है और आज उन्होंने डेमोक्रैट और कट्टर लेफ्ट के साथ मिलकर मुझे चुप करने के लिए मेरे अकाउंट को बंद कर दिया।

ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर पहले ही दो हफ्तों या अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लग चुका है। यहां तक कि उनके कैंपेन के अकाउंट को भी बंद कर दिया गया है। ट्रंप ने लिखा है ट्विटर प्राइवेट कंपनी होगी लेकिन बिना सरकार के धारा 230 के तोहफे के वह ज्यादा वक्त तक टिक नहीं सकेगी। ट्रंप ने कहा कि उन्हें पहले ही पता था कि यह होगा और वह पहले से दूसरी साइट्स से बात कर रहे हैं। जल्द ही बड़ा ऐलान किया जाएगा। इस सम्भावित ऐलान को निकट भविष्य में अपना खुद का प्लैटफॉर्म बनाने की संभावनाओं को देखा जा रहा है।