Breaking News

पड़ोसी देश के यूनिवर्सिटी का अजीबोगरीब आदेश- टाइट जीन्‍स और मेकअप बैन

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान में एक यूनिवर्सिटी के नया ड्रेस कोड जारी पर विवाद शुरू हो गया है। मानशेरा में स्थित हजारा यूनिवर्सिटी ने कहा है कि पढ़ने आ रही लड़कियां टाइट जीन्‍स और टी शर्ट न पहनें। यही नहीं लड़कियों के मेकअप करने, जूलरी पहनने और बडे़-बडे़ हैंड बैग लाने पर भी बैन लगा दिया गया है। यूनिवर्सिटी ने लड़कों के लिए भी कई कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। यूनिवर्सिटी के इस आदेश का स्‍टूडेंट्स ने विरोध किया है।

हजारा यूनिवर्सिटी ने लड़कों से कहा है कि वे टाइट जीन्‍स, शॉर्ट्स, चेन और स्‍लीपर पहनकर न आएं। इसी तरह से लड़कों को लंबे बाल रखने और पोनी टेल पर भी बैन लगा दिया गया है। स्‍टूडेंट्स से कहा गया है कि वे बिना आई कार्ड के यूनिवर्सिटी नहीं आएं। यूनिवर्सिटी ने अपने कर्मचारियों को भी कहा है कि वे साफ कपड़े पहनकर आएं। टीचर्स से कहा गया है कि वे लेक्‍चर के दौराना काला कोट पहनकर ही जाएं।

टीचर्स पर भी टाइट जीन्‍स, स्‍लीपर और शॉर्ट्स पहनकर नहीं आने के लिए कहा गया है। इन नए नियमों को गत 29 दिसंबर को अकादम‍िक काउंसिल की बैठक में लिया गया। इन नए आदेशों को खैबर पख्‍तूनख्‍वा के राज्‍यपाल शाह फरमान के आदेश पर जारी किया गया है। फरमान ही यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं। इस मुद्दे पर खैबर पख्‍तूनख्‍वा के मुख्‍यमंत्री के सलाहकार ने कहा कि इन नए आदेशों से अब स्‍टूडेंट ड्रेस पहनने की प्रतियोगिता की बजाय पढ़ाई पर फोकस करेंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि अब यूनिवर्सिटी में अमीर और गरीब छात्रों का अंतर खत्‍म हो जाएगा।