Breaking News

प्रतिबंध हटने के बाद सोशल मीडिया पर वापस आए डोनाल्ड ट्रंप, फेसबुक पोस्ट में लिखा- आई एम बैक

अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) सोशल मीडिया पर प्रतिबंध हटने के बाद वापस आ चुके हैं। दो साल से भी अधिक समय तक प्रतिबंध झेलने के बाद हाल ही में ट्रंप के सोशल मीडिया अकाउंट्स बहाल हुए थे। अब उन्होंने फेसबुक (Facebook) पर पहला पोस्ट लिखा है। ट्रंप ने शुक्रवार देर शाम फेसबुक और यूट्यूब (facebook and youtube) खातों पर अपनी पहली पोस्ट लिखी। माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (presidential election) में एक बार फिर जीतने के लिए डोनाल्ड ट्रंप पूरा जोर लगा रहे हैं। कुछ माह पहले ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बहाल हुआ था।

कैपिटल हिल दंगे के आरोप में डोनाल्ड ट्रंप पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में प्रतिबंध लग गया था। अब क्योंकि दो साल से भी अधिक समय तक प्रतिबंध झेलने के बाद तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने उन पर प्रतिबंध हटा दिया है तो वह पूरी तरह से एक्टिव मोड में आ गए हैं। अपनी पहली फेसबुक पोस्ट में ट्रंप ने लिखा है- आई एम बैक। वहीं, यूट्यूब पर 12 सैकेंड की एक वीडियो क्लिप साझा करते हुए भी ट्रंप ने यही शब्द दोहराए हैं। यह वीडियो 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद ट्रंप का विजय भाषण है।

रिपब्लिकन पार्टी के तेज-तर्रार नेता 76 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप जो फिर से राष्ट्रपति पद (presidency) के लिए रेस में शामिल हैं, के फेसबुक पर 34 मिलियन फॉलोअर्स और यूट्यूब पर 2.6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। 6 जनवरी, 2021 में कैपिटल हिल में विद्रोह के कुछ दिनों बाद तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने ट्रम्प को बैन कर दिया था।

यह तब की बात है जब अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की हार से बौखलाए उनके समर्थकों ने कैपिटल हिल पर धावा बोल दिया था। दरअसल, ट्रंप ने हफ्तों तक झूठा दावा किया था कि राष्ट्रपति का पद उनसे चुराया गया था और बाद में दंगा भड़काने के लिए उन पर महाभियोग भी लगाया गया।