Breaking News

पीएम मोदी ने संभाला पाटीदार समुदाय को साधने का जिम्मा, यूं बिछाई सियासी पिच

कांग्रेस के भीतर हार्दिक पटेल के असंतोष और प्रमुख पाटीदार नेता नरेश पटेल द्वारा राजनीतिक पारी शुरू करने की खबरों के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में सामुदाय के वोटों पर भाजपा के लिए सियासी पिच बिछाना शुरू कर दिया है। सूरत में ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट (जीपीबीएस) में शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने अपने भाषण से समुदाय को साधने की पूरी कोशिश की, साथ ही उन्होंने पाटीदार आंदोलन का भी जिक्र किया जिसने 2017 में भाजपा को डरा दिया था। यह इस तरह का तीसरा व्यावसायिक शिखर सम्मेलन था, लेकिन यह पहली बार था जब पीएम मोदी ने इसे संबोधित किया था। इससे पहले दो अवसरों पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी मुख्य वक्ता थे।

पाटीदार समुदाय में अशांति के मुख्य कारणों में से एक बेरोजगारी को साधते हुए, मोदी ने पाटीदार व्यवसायी समुदाय से राज्य के “15 से 20 बड़े शहरों से बाहर निकलने” और छोटे शहरों में व्यवसाय स्थापित करने का आग्रह किया ताकि “विकास के दायरे को फैलाया जा सके”।

पाटीदार कभी बड़े पैमाने पर कृषि प्रधान समुदाय हुआ करता था, लेकिन अब खेती ठप होने के कारण, प्रधानमंत्री ने कृषि में निवेश की मांग की, न कि केवल अचल संपत्ति में। उन्होंने कहा, “जैसे आप हीरों को चमकाते हैं, वैसे ही किसानों को भी चमकाएं।” उन्होंने लोगों को “किसानों के बेटे” के रूप में संबोधित किया।

हार्दिक पटेल के नेतृत्व में पाटीदारों के लिए चल रहे आंदोलन का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आपके इलाके में कुछ लड़के हैं जो हमारे खिलाफ झंडा फहराते हैं… वे ‘मुर्दाबाद मुर्दाबाद’ के नारे लगाते हुए सड़कों पर निकलते हैं।” विशेष रूप से गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके द्वारा शुरू की गई 24 घंटे की बिजली आपूर्ति योजना से पहले के समय का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पाटीदार समुदाय को उन्हें (लड़कों को) शिक्षित करना चाहिए कि वे कितनी दूर आ गए हैं। पीएम ने कहा कि केंद्र में उनकी सरकार एक ऐसा माहौल बनाना चाहती है जहां आम परिवारों के युवा उद्यमी बनें। उन्होंने कहा, “हमें बस अपने आत्मविश्वास, आत्मनिर्भरता की भावना को बढ़ावा देना है।”

द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, मोदी के संबोधन में शामिल हुए कारोबारियों ने कहा कि उन्हें उनके द्वारा किए गए वादों पर विश्वास है। कुछ ने कहा कि उन्होंने पहले ही चर्चा शुरू कर दी है कि सामूहिक खेती कैसे की जाए, और इसके समर्थन के लिए भूमि के बड़े हिस्से का पता लगाया जाए।

जीपीबीएस के दक्षिण गुजरात संयोजक विपुल भुवा ने कहा, “हमने शीर्ष व्यवसायियों की एक बैठक की जिसमें हमने बड़े पैमाने पर समूह खेती के अवसरों पर चर्चा की। समिट की यूथ विंग को ऐसी जमीन की पहचान करने को कहा गया है। यह पाटीदारों के एक समूह की तरह होगा। युवा विंग को कृषि फसलों और सर्वोत्तम प्रथाओं पर शोध करने के लिए भी कहा गया है।” भुवा ने कहा: “मोदी ने पाटीदारों को अलग-अलग जिम्मेदारियां लेने के लिए बुलाया क्योंकि वह जानते हैं कि अगर शीर्ष अधिकारियों को कोई संदेश भेजा जाता है, तो पूरा समुदाय उसका पालन करेगा।”

समिट का आयोजन करने वाले अहमदाबाद के सरदारधाम के अध्यक्ष गगजी सुतारिया ने कहा: “हमने नरेंद्र मोदी को सीएम के रूप में और अब दिल्ली में काम करते देखा है। प्रधानमंत्री के रूप में अपने सात वर्षों के दौरान, वह अपनी उम्र से 20 वर्ष बड़े दिखते हैं। यह उनकी सारी मेहनत का नतीजा है।”

सुतारिया ने कहा कि मोदी और पाटीदार समुदाय के बीच अच्छे संबंध थे। नाम न छापने की शर्त पर एक पाटीदार नेता ने कहा, “जब मोदी सीएम थे, तब कोई पाटीदार आंदोलन नहीं था। हर पाटीदार राजनीतिक और कारोबारी नेता खुश था। जब आनंदीबेन पटेल (एक पाटीदार) ने मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला, तो समुदाय के कई राजनीतिक नेता नाखुश हो गए क्योंकि उन्हें लगा कि उनकी इच्छाएं पूरी नहीं हुई हैं। इसने समुदाय के राजनीतिक नेताओं के बीच एक आंतरिक युद्ध छेड़ दिया। ”

पाटीदार अनामत आंदोलन समिति ने आरक्षण आंदोलन का नेतृत्व किया था। हालांकि, इसके संयोजक अल्पेश कठेरिया ने कहा कि मोदी का एक व्यापार शिखर सम्मेलन के मंच से आंदोलन का उल्लेख करना गलत था, उन्होंने कहा कि उन्होंने इसे आगामी विधानसभा चुनावों से जोड़ा है।