Breaking News

पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख 31 मई

हमारे देश में सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनका उद्धेश्य जरूरतमंद लोगों तक लाभ पहुंचाना है। मुफ्त व सस्ता राशन योजना, बीमा योजनाएं, शिक्षा योजनाएं और आर्थिक लाभ देने जैसी कई अन्य तरह की योजनाएं देश में चलती हैं। इन योजनाओं का सीधा फायदा गरीब तबके के लोगों को पहुंचाया जाता है। देश में एक ऐसी ही योजना किसानों के लिए भी चल रही है, जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इसके तहत किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाता है, ताकि उन्हें खेती करने में कोई दिक्कत न हो। लेकिन अगर आपको आर्थिक लाभ यानी अगली किस्त के पैसे चाहिए तो इसके लिए आपको ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है नहीं तो आपके पैसे अटक सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इसकी आखिरी तारीख भी जान लें, ताकि समय रहते आप ये करा पाएं।

क्या-क्या लाभ मिलते हैं किसानों को?बात किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाले लाभों की करें तो इसमें किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। ये पैसा किसानों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में भेजा जाता है।

ई-केवाईसी अनिवार्य

  • वहीं, अब लाभर्थियों को पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 11वीं किस्त से पहले हर किसी को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। लाभार्थी ऐसा नहीं करते हैं, तो उनकी 11वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

कैसे करें केवाईसी?

  • जहां कुछ समय पहले पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी सेवा को बंद कर दिया था, तो वहीं अब इसे फिर से बहाल कर दिया गया है। ऐसे में आप घर बैठे ही ई-केवाईसी कर सकते हैं और 11वीं किस्त के पैसे समय पर पा सकते हैं।
  • ये है आखिरी तारीख
  • ई-केवाईसी आप खुद घर बैठे या फिर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी करवा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि सरकार की तरफ से इसकी आखिरी तारीख 31 मई तय की गई है। ऐसे में आपको इस तय तारीख से पहले ई-केवाईसी करवा लेनी है।