Breaking News

पिछले पांच माह में यूक्रेन में मारे गए 20 हजार रूसी सैनिक, 80000 हुए घायलः व्हाइट हाउस

रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine conflict) के बीच चल रहे संघर्ष पर विराम कब लगेगा इसका अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है। व्हाइट हाउस (White House) के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि पूर्वी यूक्रेन (Eastern Ukraine) में पांच महीने की लड़ाई में 20,000 से अधिक रूसी सैनिक (over 20,000 Russian soldiers) मारे गए हैं और अन्य 80,000 घायल हुए हैं। रूस लगातार अभी भी यूक्रेन के कई क्षेत्रों पर कब्जे की कोशिश कर रहा है।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने मीडिया से कहा कि हमारा अनुमान है कि कार्रवाई में मारे गए 20,000 सहित रूस के 100,000 से अधिक सैनिक हताहत (suffered 100000 casualties) हुए हैं। किर्बी ने कहा कि बड़े पैमाने पर डोनबास में आक्रामक रूप से रूस का प्रयास विफल हो गया है। रूस वास्तव में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण किसी भी क्षेत्र पर कब्जा करने में असमर्थ रहा है।

किर्बी ने हाल ही में अमेरिकी खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि मारे गए लोगों में से आधे सैनिक निजी सैन्य कंपनी वैगनर द्वारा भर्ती किए गए थे। अमेरिकी आंकड़ों के अनुसार, लड़ाई से होने वाले नुकसान में सबसे ऊपर बखमुत है, जहां यूक्रेनी सैनिकों को शहर के एक छोटे से हिस्से को छोड़कर सभी से खदेड़ दिया गया। आगे कहा कि वह यूक्रेनी हताहतों का आंकड़ा नहीं दे रहे हैं क्योंकि वे यहां पीड़ित हैं। रूस हमलावर है।

हालांकि उन्होंने आगे कहा कि यूक्रेन अगर तय करता है कि वह अपने हताहतों के आंकड़े को सार्वजनिक करना चाहते हैं तो वह कर सकता है। लेकिन मुझे रूसियों के लिए शिष्टाचार की उसी भावना का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। नवंबर में एक रिपोर्ट जारी कर कहा था कि यूक्रेनी हताहतों की संख्या लगभग 100,000 थी।

11 मई से अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल खत्म
अमेरिकी सरकार ने देश में लागू कोविड पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी और नेशनल इमरजेंसी को खत्म करने का एलान किया है। बाइडन प्रशासन ने इसी साल जनवरी में एलान किया था कि वह कोरोना महामारी के हालात और मामलों की समीक्षा करने के बाद 11 मई से देश में राष्ट्रीय आपातकाल खत्म कर देगा। वहीं व्हाइट हाउस ने बयान में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कोविड वैक्सीन की आवश्यकता 11 मई को समाप्त हो जाएगी।

अमेरिका में यह आपातकाल पिछले तीन वर्षों से लागू था। इसे कोरोनावायरस संक्रमण के केस मिलने के बाद जनवरी 2020 में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की ओर से लागू किया गया था। व्हाइट हाउस ने 2021 के समय को याद किया जब बिडेन-हैरिस प्रशासन ने व्यक्तियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा और कार्यस्थलों की दक्षता को बढ़ावा देने, हमारी अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण क्षेत्रों और कमजोर आबादी की रक्षा करने के लिए COVID-19 टीकाकरण आवश्यकताओं की घोषणा की। व्हाइट हाउस ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण क्षेत्रों और कमजोर आबादी की रक्षा करने के लिए कोरोना टीकाकरण आवश्यकताओं की घोषणा की।

इस समय क्वाड में नए सदस्यों को जोड़ने की कोई योजना नहीं है: व्हाइट हाउस
इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले व्हाइट हाउस ने कहा है कि इस समय क्वाड में नए सदस्यों को जोड़ने की कोई योजना नहीं है। क्वाड देशों के राष्ट्राध्यक्ष ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापानी प्रधान मंत्री योशिहिदे सुगा, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 24 जून को ऑस्ट्रेलिया में मिलने वाले हैं।