Breaking News

पाक कोर्ट ने बचायी राज कपूर की हवेली, मालिक तोड़कर बनाना चाहता था कॉमर्शियल कॉम्पलैक्स

पाकिस्तान (Pakistan) की एक अदालत (court) ने खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) की राजधानी पेशावर (Peshawar) में स्थित राज कपूर (Raj Kapoor) की हवेली का मालिकाना हक मांगने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। इस हवेली को 2016 में वहां की राज्य सरकार ने राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर दिया था। पेशावर हाई कोर्ट के जज इश्तियाक इब्राहिम और अब्दुल शकूर की पीठ ने गुरुवार को याचिकाकर्ता के दावे से जुड़े मामले को खारिज कर दिया।

नवाज शरीफ सरकार ने की थी यह घोषणा
कोर्ट ने किस्सा ख्वानी बाजार में स्थित दिलीप कुमार की हवेली के अधिग्रहण की प्रक्रिया के फैसले को ध्यान में रखते हुए राज कपूर की हवेली पर मालिकाना हक मांगने से जुड़ी याचिका को खारिज कर दिया। मालूम हो कि दिवंगत एक्टर दिलीप कुमार की हवेली को भी राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया गया था। यह घोषणा तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली संघीय सरकार ने की थी।

राष्ट्रीय धरोहर घोषित की जा चुकी है ये हवेली
खैबर पख्तूनख्वा राज्य के अतिरिक्त महाधिवक्ता ने अदालत को बताया कि प्रांतीय पुरातत्व विभाग ने 2016 में एक अधिसूचना के जरिए कपूर हवेली को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था। इस पर, न्यायमूर्ति शकूर ने पुरातत्व विभाग से पूछा कि क्या उसके पास कोई दस्तावेज या सबूत है, जो यह दर्शाता हो कि राज कपूर का परिवार कभी हवेली में रहता था।

विभाग के पास नहीं है इस बात का कोई सबूत
याचिकाकर्ता सईद मुहम्मद के वकील सबाहुद्दीन खट्टक ने अदालत को बताया कि उनके मुवक्किल के पिता ने 1969 में एक नीलामी के दौरान संबंधित हवेली खरीदी थी और उन्होंने इसकी लागत का भुगतान किया तथा प्रांतीय सरकार की अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू होने तक पूर्ण मालिक बने रहे। उन्होंने दावा किया कि सरकार के किसी भी विभाग के पास यह साबित करने के लिए कोई दस्तावेज नहीं है कि दिवंगत राज कपूर और उनका परिवार कभी इस हवेली में रहा या संपत्ति पर उनका मालिकाना हक था। हालांकि, पीठ ने वकील से कहा कि मामले को दीवानी अदालत में ले जाया जा सकता है।

तोड़कर कॉमर्शियल प्लाजा बनाना चाहते हैं लेकिन..
राज कपूर की यह पुश्तैनी हवेली अब बहुत खराब हालत में है और इसके वर्तमान मालिक इस जगह के महत्व को देखते हुए संरचना को ध्वस्त कर एक कॉमर्शियल प्लाजा बनाना करना चाहते हैं। हालांकि, इस तरह के सभी कदम रोक दिए गए, क्योंकि पुरातत्व विभाग इसके ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए हवेली को संरक्षित करना चाहता था।

इसी हवेली में जन्मे थे दिवंगत एक्टर राज कपूर
कपूर हवेली के नाम से प्रसिद्ध राज कपूर का पैतृक घर पेशावर के प्रसिद्ध किस्सा ख्वानी बाजार में स्थित है। इसे 1918 और 1922 के बीच अभिनेता के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने बनवाया था। राज कपूर और उनके चाचा त्रिलोक कपूर का जन्म यहीं हुआ था। ऋषि कपूर और उनके भाई रणधीर ने 1990 के दशक में हवेली का दौरा किया था।