Breaking News

पाकिस्तान एयरलाइंस का विमान 10 मिनट तक भारतीय हवाई सीमा में उड़ता रहा

लाहौर हवाई अड्डे पर भीषण बारिश के कारण (Due to Heavy Rain at Lahore Airport) नहीं उतर पाने के बाद (After Not Getting Off) पाकिस्तान एयरलाइंस का एक विमान (Pakistan Airlines Plane) 10 मिनट तक (For 10 Minutes) भारतीय हवाई सीमा में (In Indian Airspace) उड़ता रहा (Kept Flying) । भारत के पंजाब में 120 किलोमीटर की उड़ान के बाद विमान पाकिस्तान लौट गया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

खबर में कहा गया है कि पाकिस्तान की सरकारी विमान सेवा कंपनी की मस्कट से आ रही उड़ान पीके-248 जब 4 मई की रात आठ बजे लैंडिंग के लिए लाहौर हवाई अड्डे पर पहुंची तो वहां भारी बारिश हो रही थी। पायलट ने 8.05 बजे अल्लामा इकबाल अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड करने की कोशिश की, लेकिन बोइंग 777 विमान अस्थिर हो गया और लैंड नहीं कर सका। एटीसी के निर्देश पर पायलट ने गो-अराउंड अप्रोच शुरू किया, लेकिन भारी बारिश और कम ऊंचाई के बीच इस दौरान वह रास्ता भटक गया। विमान रात 8.11 बजे पंजाब के बधाना थाने के पास भारतीय सीमा में प्रवेश किया।

बोइंग 777 विमान जब भारतीय सीमा में घुसा तो उसकी रफ्तार 292 किलोमीटर प्रति घंटे थी और वह 13,500 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। वह अमृतसर से 37 किलोमीटर दूर छिना बिधी चंद गांव के पास भारत में प्रवेश किया। भारतीय पंजाब में तारण साहिब और रसूलपुर होते हुए नौशेरा पन्नुअन तक पहुंचने के बाद विमान वापस मुड़ा। तब तक वह 40 किलोमीटर की दूरी तय कर चुका था। भारतीय हवाई सीमा में पायलट विमान को 20,000 फीट की ऊंचाई तक ले गए। विमान भारतीय हवाई सीमा में 7 मिनट तक रहा और फिर भारतीय पंजाब के झगियां नूर मोहम्मद गांव से पाकिस्तानी सीमा में प्रवेश कर गया। इसके बाद पाकिस्तान स्थित पंजाब के कसूर जिले के दूना मब्बोकी, चांट, धूपसारी कसूर और घाटी कलंजर गांवों के रास्ते विमान दोबारा भारतीय सीमा में घुसा।

3 मिनट बाद रात 8.22 बजे विमान भारतीय पंजाब के लाखा सिंहवाला हिथर गांव से पाकिस्तानी सीमा में वापस चला गया। उस समय विमान 23,000 फीट की ऊंचाई पर था और 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ रहा था। द न्यूज ने बताया कि पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश के बाद विमान हुजरा शाह मुकीम और दीपालपुर होते हुए मुलतान की ओर चला गया। विमान ने भारतीय हवाई सीमा में 10 मिनट में 120 किलोमीटर का सफर किया।