Breaking News

नेपाल से लेकर उत्तराखंड तक भूकंप से दो बार हिली धरती, रिक्‍टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

देर रात जब आप चैन की नींद सो रहे थे, तब नेपाल (Nepal) से लेकर उत्तराखंड तक में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेपल में तो धरती 4.7 और 5.3 की तीव्रता (intensity) से दो बार हिली। वहीं, उत्तराखंड (Uttarakhand) में इसकी तीव्रता कम मापी गई। खबर लिखा जाने तक कहीं से भी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

नेपाल के नेशनल अर्थक्वेक मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर (NEMRC) ने कहा, ”बुधवार तड़के नेपाल के बागलुंग जिले में 4.7 और 5.3 तीव्रता के दो भूकंप (earthquake) आए। केंद्र से मिली रीडिंग के अनुसार, बागलुंग जिले में रात के 01:23 बजे 4.7 तीव्रता का भूकंप आया।” वहीं, NEMRC ने ट्वीट कर कहा, “रात 01:23 बजे बागलुंग जिले में 4.7 की तीव्रता का एक और भूकंप आया।”

एनईएमआरसी के मुताबिक, 5.3 की तीव्रता का दूसरा भूकंप बगलुंग जिले के खुंगा के आसपास 02:07 पर आया। अभी तक जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 3.1 तीव्रता का भूकंप
वहीं, भारत के नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार बुधवार तड़के उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 3.1 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप रात 2 बजकर 19 मिनट पर आया। भूकंपा का अक्षांश 30.87 और देशांतर 78.19 था। इसकी गहराई 5 किमी दर्ज की गई।