Breaking News

दिल्ली सरकार ने छात्रों को करियर विकल्प चुनने में मदद करने के लिए देश के मेंटर पहल की शुरू

यह सुनिश्चित करने के लिए कि कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को उनके करियर के लिए सही मार्गदर्शन मिले, दिल्ली सरकार ने सोमवार को एक मेंटरशिप प्रोग्राम देश के मेंटर पहल की शुरुआत की है। इस नई पहल से किशोरों के लिए उनके बारे में उनके सभी संदेहों को दूर करने में मदद करने के लिए एक मार्गदर्शक शक्ति के रूप में कार्य करेगा।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार सुबह कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए कहा, कक्षा 9 से 12 तक के बच्चे अपने जीवन के एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं। इस समय के दौरान उन्हें केवल किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो उनका मार्गदर्शन कर सके, उनके सपनों को समझ सके और उन पर विश्वास कर सके। उन्हें हाथ पकड़ने की जरूरत है और उन पर दूसरों के सपने और सामान का बोझ नहीं होना चाहिए। हमने इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए देश के मेंटर कार्यक्रम शुरू किया है।

इस कार्यक्रम के लिए, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) ने एक एप्लिकेशन विकसित की है जिसके माध्यम से कोई भी वयस्क जो बच्चों को सलाह देना चाहता है, वह खुद को पंजीकृत कर सकता है और छात्रों को हर हफ्ते फोन पर मार्गदर्शन कर सकता है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक, मेंटर्स की उम्र 35 साल से कम होनी चाहिए और किसी अच्छे यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए। वह व्यक्ति युवा पेशेवर या उद्यमी हो सकता है या खेल, लेखन, गायन और कला के क्षेत्र में कुछ अच्छा कर सकता है।

वे मेंटरिंग के लिए एक से 10 दिल्ली सरकार के स्कूली छात्रों को गोद ले सकते हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, लोग विश्वास नहीं कर सकते कि खुशी, देशभक्ति और उद्यमिता को स्कूल स्तर पर पढ़ाया जा सकता है। हमारा खुशी पाठ्यक्रम विचारशील वयस्कों को तैयार करेगा, देशभक्ति पाठ्यक्रम हमें अच्छे नागरिक देगा और उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी प्रदाता बना देगा।

उन्होंने कहा, यह नया कार्यक्रम इस देश के वयस्कों को देश के भविष्य- हमारे बच्चों की मदद करने का अवसर प्रदान करेगा। आपको बस अपने व्यस्त कार्यक्रम में से 10-15 मिनट स्कूली बच्चों का मार्गदर्शन करने के लिए समर्पित करने की आवश्यकता है। हमें यकीन है कि हमारे बच्चे कुछ भी कर सकते हैं अगर उन्हें अच्छी तरह से निर्देशित किया जाए।