Breaking News

दांत दर्द को पल में छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

दांतों की अगर सही तरह से केयर न की जाए तो इससे दांतों में दर्द शुरू हो जाता है। यह दर्द काफी परेशान करने वाला होता है। कई बार तो व्यक्ति को कुछ भी खाने-पीने में तकलीफ हेाती है। ऐसे में लोग तुरंत डाक्टर के पास चले जाते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी दांत दर्द को दूर कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

हींग दांत दर्द को दूर करने में बेहद कारगर साबित होती है। बस आप चुटकी भर हींग लेकर उसे मौसमी के रस में मिलाएं। अब इस पेस्ट को दर्द करने वाले दांत के आसपास लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। आपको तुरंत ही आराम महसूस होगा।

दांतों की किसी भी समस्या के लिए लौंग रामबाण की तरह काम करता है। अगर आपको दांत में दर्द हो रहा है तो आप उस दांत के तले एक लौंग रख लीजिए। आपको तुरंत ही राहत महसूस होगी।

आपको शायद पता न हो लेकिन प्याज भी दांत के दर्द से आराम दिलाता है। इसके लिए आप कच्चा प्याज अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही दांत में दर्द होने पर प्याज के टुकड़े को दांत के पास रखें अथवा प्याज चबाएं।

दांतों की केयर के लिए नियमित रूप से गर्म पानी में नमक मिलाकर इसका कुल्ला करें। यह पानी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक माउथवाश की तरह काम करता है।