Breaking News

त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग (Election Commission) ने उत्तर-पूर्व के तीन राज्यों (Three North-Eastern States) त्रिपुरा (Tripura), नागालैंड और मेघालय (Nagaland and Meghalaya) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीखों (Dates) का ऐलान कर दिया है (Has Announced) । त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा, जबकि नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इन तीनों ही राज्यों के परिणाम 2 मार्च को घोषित कर दिए जाएंगे।

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया कि इन तीनों ही राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं। तीनों राज्यों में कुल वोटर्स की संख्या 62.8 लाख है। इनमें महिला मतदाताओं की संख्या 31.47 लाख है। तीनों राज्यों में पहली बार वोट डालने वाले वोटर्स की संख्या 1.76 लाख है जबकि 80+ मतदाताओं की संख्या 97 हजार है।
त्रिपुरा में साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने वामदलों के लंबे शासन को खत्म कर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 60 में से 36 सीटें मिली थीं जबकि सीपीआई एम महज 16 सीटों पर सीमट गई थी। राज्य मेंआईपीएफटी को 8 सीटें मिली थीं। इस साल होने वाले चुनाव में वामदल और कांग्रेस के गठबंधन कर चुनाव लड़ने की बात कही जा रही है।

नागालैंड में भी एनडीए की सरकार है। यहां साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के समर्थन वाली एनडीपीपी ने सरकार बनाई। राज्य में हुए चुनाव में एनपीएफ को 26 सीटें मिली थीं जबकि एनडीपी को 18 और भाजपा को 12 सीटें मिलीं। एनपीपी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की। चुनाव के बाद एनडीपीपी के नेफ्यू रियो ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

मेघालय में साल 2018 में 60 सीटों पर हुए विधानसभा चुनावों में 361 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई थी। इस चुनाव में कांग्रेस 21 सीटों के साथ सबसे सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन उसे पूर्ण बहुमत नहीं मिला। राज्य में भाजपा ने अन्य दलों के साथ मिलकर 34 विधायकों के समर्थन से सरकार बना ली। एनपीपी के कॉनराड संगमा राज्य के मुख्यमंत्री बने। NPP को राज्य में 19 और भाजपा को 2 विधानसभा सीटें नसीब हुई थीं।