Breaking News

डोनाल्ड ट्रंप ने पहली ‘चुनावी रैली’ की तारीख में किया बदलाव, अब 20 जून को निकलेगा जुलुस

अमेरिका में इस वक्त स्थिति बहुत ही खराब है। पहले से कोरोना की मार झेला रहे यूएस में अमेरिकन अफ्रीकी, जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से प्रदर्शन जारी है। अब समस्या यह है कि इसी साल नवंबर में ही यहां पर राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। इसलिए राष्ट्रपति ट्रंप ने भी कमर कस ली है, लेकिन देश में अश्ववेत नगारिक की मौत के बाद से स्थिति ठीक नहीं है। ऐसे में लगातार विवाद बढ़ रहा है। इसके चलते ट्रंप की आलोचना भी लगातार हो रही है। एक तरफ कोरोना और दूसरी तरफ देश में हो रहे विरोध प्रदर्शन यहां समस्या पैदा कर रहा है। ऐसे में चुनावी रैली भी इसी महीने से शुरू होगी, लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी चुनावी रैली की तारीख बदल दी है। रिपोर्टस के मुताबिक, देश में 19 जून को जूनटींथ हॉलीडे मनाया जाएगा। इस दिन के सम्मान में उन्होंने इस दिन की तिथि बदल दी है।

Juneteenth हॉलीडे के चलते बदली चुनावी तारीख

बैंकाक पोस्ट के अनुसार यूएस राष्ट्रपति ने ट्वीट कर बताया कि 19 जून के देश में देश में दास प्रथा को खत्म करने खिलाफ आजादी मनाई जाती है। इस हॉलीडे को जूनटीथ (Juneteenth) नाम दिया गया है। यानी इस दिन को फ्रीडम-डे के नाम से भी जाना जाता है।

अफ्रीकी अमेरिकन ने किया था निवेदन 

इस दिन के सम्मान में उन्होंने अपने रैली की तारीख बदली है। ट्रंप ने बताया कि काफी अफ्रीकी अमेरिकन ने उनसे निवेदन किया था कि वह अपनी रैली की तारीख को बदलने पर विचार करें। ऐसे में इस दिन की महत्ता को ध्यान में रखते हुए ट्रंप ने अपनी पहली चुनावी रैली को शनिवार 20 जून को करने का एलान किया है।

दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश यूएस

बता दें कि पूरी दुनिया इस वक्त पहले की कोरोना संकट झेल रही है। पूरी दुनिया में अकेला अमेरिका ही ऐसा देश है जो सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां पर 1 लाख 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है। वहीं संक्रमितों की संख्या 20 लाख के पार पहुंच गई है। यह आंकड़ा यहां रुकने का नाम नहीं ले रहा है। प्रत्येक दिन संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है।