Breaking News

ठंड के सीजन में स्वस्थ रहने के लिए जरूर पिएं हेल्दी और टेस्टी सूप

ठंड के सीजन में लोग कई ऐसी डिश खाना पसंद करते हैं जो स्वादिष्ट तथा हेल्दी तो होती ही है, साथ ही जिससे बॉडी को गर्मी मिलती है। बॉडी को गर्माहट देने वाली कई प्रकार की सब्जियां भी इस मौसम में बाजार में आने लगती हैं। वहीं लोग ठंड में सूप भी बनाकर पीते हैं। सूप स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषणयुक्त होते हैं। घर के बड़े तो मजे से सूप पीते ही हैं, अधिकतर बच्चों को भी सूप पसंद होता है। आप शाम के नाश्ते में सूप सर्व कर सकते हैं। बाजार में कई प्रकार के रेडीमेड सूप के पैकेट्स प्राप्त हो जाएंगे। हालांकि ये केमिकल से प्रिजर्व किए जाते हैं। ऐसे में मार्केट के सूप को पीने की जगह घर पर ही प्रोटीन युक्त सूप बनाएं। घर पर सूप बनाना सरल होता है। आज हम आपको ठंड के लिए सूप रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बनाने में सरल हैं। साथ ही हेल्दी और टेस्टी भी हैं।

नींबू और धनिया का सूप:-
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। ठंड में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नींबू लाभदायी होता है। साथ ही इसके उपयोग से वेट लूज भी कर सकते हैं। धनिया भी शरीर के लिए लाभदायी होती है। धनिया बॉडी का डाइजेशन सही रखने में सहायता करती है। इन दोनों की सहायता से सर्दी के लिए परफेक्ट सूप बना सकते हैं। 

नींबू और धनिया का सूप बनाने की सामग्री:-
धनिया एवं नींबू के अतिरिक्त पत्ता गोभी, गाजर, उबले हुए कार्न, हरी मिर्च, लहसुन, तेल।

सब्जियों का सूप बनाने की विधि:-
स्टेप 1- नींबू धनिया के उपयोग से बनने वाले इस वेजिटेबल सूप को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक चम्मच तेल डालकर गर्म कर लें।
स्टेप 2- अब इस गर्म तेल में लहसुन की कलियां, बारीक कटी हरी मिर्च डालकर हल्का भून लें।
स्टेप 3- जब ये पकने लगे तो पत्ता गोभी, गाजर, धनिया तथा नींबू का रस डालकर मिक्स कर लें।
स्टेप 4- अब धीमी आंच पर दो मिनट तक सब्जियों का पका लें।
स्टेप 5- सब्जियां पक जाएं तो ऊपर से नींबू का रस तथा उबले हुए कॉर्न डालकर मिला लें।
स्टेप 6- अब नमक मिक्स करके धनिया पत्तियों से गार्निश कर लें।
सब्जियों से तैयार नींबू-धनिया का सूप तैयार है। गर्मागर्म सर्व करें।