Breaking News

जिसे समझा मामूली-सा कांच का टुकड़ा..वो निकला बेशकीमती हीरा, जानकर दंग रह जाएंगे आप

कभी-कभी हम किसी चीज को इतना मामूली समझकर फेंक दिया करते हैं या फिर हम उसकी बेशकीमती से बेखबर होकर उसका इस्तेमाल करना छोड़ देते हैं। ऐसा ही कुछ अमेरिका में किनार्ड केविन करने जा रहे थे, लेकिन गनीमत रही कि उन्होंने वक्त से पहले ही अपनी गलतियों को सुधार लिया। जब वे पार्क में अपने दोस्त के साथ घूमते-घूमते कुछ खोजबीन कर रहे थे, तब उन्हें कुछ कांच का टुकड़ा मिला, और जब इस टुकड़े ने इन्हें अपनी ओर आकर्षित किया। पहले तो इन्हें लगा कि यह महज एक कांच का टुकड़ा होगा, मगर जब इन्होंने इसे गौर से देखा और  बकायदा इसकी जांच कराई तो फिर यह एक बेशकीमती हीरा निकला। इतना ही नहीं, केविन महज इस बात से भी उत्सुक और दंग नहीं हुए कि इनके हाथ हीरा लगा बल्कि वे इस बात से भी उत्सुक हुए कि 48 साल बाद दूसरा ऐसा बड़ा हीरा उनके हाथ लगा है। इससे पहले 1975 में ऐसा ही हीरा इसी पार्क में हाथ लगा था। यह जानकारी किसी और ने नहीं बल्कि पार्क के अधिकारियों ने दी है।

केविन कहते हैं कि यह हीरा इनके हाथ 7 सितंबर को लगा था। इतना चमकदार हीरा इनके हाथ कभी नहीं मिला। हीरे का नाम भी केविन और इनके फ्रै़ंड के नाम पर रखा गया है। केविन कहते हैं कि जब इनके हाथ यह हीरा लगा, जिसे पहले वे महज इसे एक मामूली सा कांच का टुकड़ा समझ रहे थे। लेकिन यह हीरा हाथ लगते ही वह अपने दोस्त के साथ डिस्वकरी सेंटर रूक गए। फिर वो इसकी चेकिंग कराने चले गए, लेकिन चेकिंग जैसा तो फिलहाल कुछ था ही नहीं, मगर फिर भी वो अपने दोस्त के साथ इसकी चेकिंग कराने चले गए। चेकिंग के दौरान पता चला कि यह कांच का टुकड़ा नहीं बल्कि हीरा है। यह सुनते ही केविन और उसके दोस्त दंग रह गए। केविन कहते हैं कि वे बचपन से ही इस पार्क में आते हैं, लेकिन इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ, मगर आज इतने सालों के बाद इनके हाथ ये बेशकीमती हीरा लगा है। इन्हें इस पर यकीन नहीं हो रहा है।

केविन के हाथ लगे इस हीरे के बारे में पार्क के पदाधिकारी सहायक अधीक्षक ड्रू एडमंड्स ने बताया कि 20 अगस्त को बारिश के दौरान स्ट्रीम लोरा की खोजबीन के लिए गए थे, लेकिन जब वह किनार्ड पार्क में गए तो उन्हें सूरज की तरह चमकता हुआ हीरा हाथ लगा। इस वर्ष डायमंड्स स्टेट पार्क में 246 हीरे पंजीकृत किए गए हैं, जिनका वजन कुल 59.25 कैरेट है।  लोग यहां पर रोजाना हीरा खोजते हैं।