Breaking News

जल्दी निपटा ले अपने सारे काम, मार्च में इतने दिन बैंक रहेगा बंद नहीं, होगा कोई काम

फरवरी का महीना खत्म होने को है, अगर आपने बैंक से जुड़ा कोई काम अगले महीने यानी मार्च (March) के लिए टाल रखा है, तो एक बार कैलेंडर पर नजर जरूर दौड़ा लें. क्योंकि हो सकता है कि जिस दिन आप बैंक जाने की सोच रहे हैं, उस दिन बैंक पर ताला जड़ा मिल जाए. इसलिए बेहतर होगा कि एडवांस में ये जान लिया जाए कि मार्च में किस-किस दिन बैंक बंद (Bank Holidays in March 2021) रहेंगे.

मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हॉलीडे कैलेंडर के मुताबिक, मार्च में होली और महाशिवरात्रि को मिलाकर कुल 11 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी.

इनमें 5 मार्च, 11 मार्च, 22 मार्च, 29 मार्च और 30 मार्च को बैंकों की छुट्टी रहेगी.

इसके अलावा 4 रविवार और 2 शनिवार भी बैंक बंद रहेंगे.

यानी कुल 11 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

5 मार्च 2021: चापचर कुट के उपलक्ष्य में मिजोरम में छुट्टी.

11 मार्च 2021: महाशिवरात्री.

22 मार्च 2021: बिहार दिवस.

29 और 30 मार्च 2021: होली की छुट्टी.

15 मार्च से हड़ताल

इन छुट्टियों के अलावा बैंक कर्मचारियों के 9 संगठनों का शीर्ष निकाय (UFBU) ने सार्वजिक क्षेत्र के दो बैंकों के प्रस्तावित प्राइवेटाइजेशन के विरोध में 15 मार्च से दो दिन की हड़ताल (two-day strike) का ऐलान किया है. बताते चलें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट भाषण (budget speech) में विनिवेश कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के प्राइवेटाइजेशन का ऐलान किया है. इसी के विरोध में बैंकिंग यूनियनों (Banking unions) ने हड़ताल की बात कही है.

इंटरनेट बैंकिंग से निपटा सकते हैं काम

मार्च माह की शुरुआत के साथ ही नए वित्त वर्ष 2021-22 का आरंभ होने जा रहा है. ऐसे में छुट्टियों के चलते बैंक की शाखाएं भले ही बंद रहें लेकिन आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अपने कई काम निपटा सकते हैं. आरबीआई का कहना है कि राज्यों में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग हो सकती हैं. इसलिए सभी ग्राहक बैंकिंग से जुड़े अपने काम इसी को ध्यान में रखकर प्लान करें.