Breaking News

जब वकीलों की हड़ताल होती है, न्याय का उपभोक्ता पीड़ित होता है, जज या वकील नहीं: सीजेआई

भारत के प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने शनिवार को कहा कि जब वकील हड़ताल करते हैं तो न्याय का उपभोक्ता पीड़ित होता है, वह व्यक्ति जिसे न्याय का इंतजार होता है न कि न्यायाधीश या वकील परेशान होते हैं। हाल ही में दो उच्च न्यायालयों- गुजरात और तेलंगाना के वकीलों ने न्यायाधीशों के स्थानांतरण के लिए सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा किए गए प्रस्ताव का विरोध किया। बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा उन्हें सम्मानित करने के लिए आयोजित एक समारोह में अपने संबोधन में सीजेआई ने कहा कि सद्भाव और संतुलन हमारे समाज और अदालतों की शांति बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि देश में शासन के संस्थानों की सद्भाव और संतुलन की भावना को परिभाषित करने में भूमिका होती है।

उन्होंने कहा कि डॉ. बी. आर. अम्बेडकर- जब उन्होंने संविधान को अपनाने की पूर्व संध्या पर संविधान सभा से बात की- कहा कि जब हम औपनिवेशिक शासन के अधीन थे तब सत्याग्रह और हड़ताल एक साधन था और डॉ अंबेडकर ने कहा कि अब हम घरेलू शासन के तहत प्रवास कर रहे हैं जहां हम खुद शासन कर रहे हैं, इसलिए सत्याग्रह और हड़ताल, जो औपनिवेशिक शासन के दौरान प्रासंगिक थे, आदि को सहयोग, स्थिरता, शांति और संतुलन के लिए रास्ता देना चाहिए। उन्होंने कहा, यह शांति और सामाजिक स्थिरता है, जिसके बारे में मैं बोलता हूं। उन दिनों को याद करते हुए जब वह इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे, सीजेआई ने कहा कि वहां भी कुछ हड़तालें होती थीं और वह हमेशा वकीलों को बुलाते थे और उनसे पूछते थे कि वह किस समस्या का सामना कर रहे हैं, और हम एक दूसरे के खिलाफ हड़ताल क्यों करते हैं?

आगे सीजेआई ने कहा- जब वकील हड़ताल करते हैं, तो कौन पीड़ित होता है? न्याय का उपभोक्ता पीड़ित होता है, जिसके लिए हम मौजूद हैं, इससे जज या वकील पीड़ित नहीं होता। शायद वकील, क्योंकि कुछ दिनों के बाद फीस बंद हो जाएगी, लेकिन सबसे बड़ा पीड़ित उपभोक्ता है, वह व्यक्ति जिसके लिए न्याय का मतलब है। उन्होंने कहा कि लंबितता आदि के संदर्भ में हमारे सामने बहुत कुछ बातचीत और समझ से हल किया जा सकता है और बार के सदस्यों के लिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि जब वे प्रशासनिक क्षमता में निर्णय लेते हैं, तो वह राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य से चीजों को देख रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने प्रशासनिक कारणों से उच्च न्यायालय के तीन न्यायाधीशों के तबादले की सिफारिश की है।

कॉलेजियम ने मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश टी. राजा को राजस्थान उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने की सिफारिश की, जबकि न्यायमूर्ति निखिल एस. कारियल और न्यायमूर्ति ए. अभिषेक रेड्डी को पटना उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव दिया गया है। न्यायमूर्ति राजा ने 22 सितंबर से कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण किया। न्यायमूर्ति कारियल वर्तमान में गुजरात उच्च न्यायालय में न्यायाधीश हैं, जबकि न्यायमूर्ति रेड्डी तेलंगाना उच्च न्यायालय में न्यायाधीश हैं। कॉलेजियम के प्रस्ताव पर रिपोर्ट के कारण दोनों उच्च न्यायालयों में वकीलों ने विरोध किया। अपने अभिनंदन कार्यक्रम में, सीजेआई ने बार में वरिष्ठ वकीलों से अपने कनिष्ठों को अच्छी तरह से भुगतान करने का भी आग्रह किया ताकि कनिष्ठों, विशेष रूप से महानगरीय शहरों में, बेहतर जीवन जी सकें, और वरिष्ठ अधिवक्ताओं को अपने कनिष्ठों को केवल इसलिए दास श्रमिक नहीं मानना चाहिए क्योंकि वरिष्ठ अधिवक्ताओं को स्वयं अपने पेशे के दिनों में कानून को कठिन तरीके से सीखना पड़ा।