Breaking News

चेहरे के कालेपन को कुछ ही दिनों में दूर कर सकता है खीरे का साबुन, जानिए बनाने का तरीका

खीरा सिर्फ आपके शरीर को ही स्वस्थ रखने का काम नहीं करता बल्कि ये आपकी स्किन को भी बेहतर बनता है. विशेषज्ञों की मानें तो खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है, इसलिए इसे खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है. इसके सेवन से चेहरे पर निखार आता है, ये स्किन को मॉइश्चराइज रखता है. इसके अलावा खीरे को फेसपैक या साबुन के तौर पर भी चेहरे पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

खीरे का साबुन त्वचा को तरोताजा, साफ और मुलायम बनाता है, साथ ही स्किन की अन्य समस्याओं को भी दूर करता है. यूं तो बाजार में भी आपको खीरे का साबुन आसानी से मिल सकता है, लेकिन इसमें ज्यादा मात्रा में कैमिकल होने की वजह से ये उतना प्रभावकारी नहीं होता. बेहतर है कि आप इसे घर पर खुद ही तैयार करें ताकि इसका पूरा फायदा मिल सके. यहां जानिए खीरे का साबुन तैयार करने का तरीका.

ये है सामग्री

दो खीरे कटे हुए, ग्लिसरीन साबुन, तीन पुदीने की पत्तियां और साबुन को आकार देने के लिए कटोरी या पेपर कप.

साबुन बनाने की विधि

खीरे का साबुन बनाने के लिए सबसे पहले दो खीरे लेकर उन्हें अच्छी तरह से धोएं और साफ कर लें. खीरे के छोटे-छोटे टुकड़े करके मिक्सी में पीस लें. इसके बाद पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर इसमें बारीक काटें और खीरे के पेस्ट के साथ मिक्स कर दें. अब एक ग्लिसरीन साबुन लें, चाहें तो पियर्स ले सकती हैं, इसे कद्दूकस करके गैस पर पिघलाएं और इसमें खीरे का पुदीना मिक्स पेस्ट डालें और मिक्स करके गैस बंद कर दें. जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे साबुन के आकार के लिए कटोरी या पेपर कप में डालकर फ्रिजर में जमने के लिए रख दें. साबुन को जमने में दो से तीन घंटे का समय लग सकता है. इसके बाद साबुन को पेपर कप से बाहर निकाल लें.