Breaking News

चीन को करारा जवाब देने की तैयारी में भारत, रक्षा मंत्रालय बनाएगा अरुणाचल में LAC के करीब सैन्‍य चौकी

चीन और भारत के बीच पिछले साल शुरू हुआ लद्दाख विवाद अभी भी खत्‍म नहीं हुआ है। ऐसे में अब खबर आ रही है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ चीनी घुसपैठ को विफल करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश में रणनीतिक भूमि का अधिग्रहण किया है।

यह भूमि पार्सल पश्चिम सियांग जिले के योरनी-2 गांव में स्थित है। रिपोर्ट के अनुसार, सरकार की वहां एक सैन्य चौकी स्थापित करने की योजना है। योरनी II, LAC से 30 किमी दूर स्थित है और इसकी आबादी लगभग 150 है।भारतीय गांव में बनाई जाने वाली सैन्‍य चौकी को निंगची में चीनी बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए एक काउंटर के रूप में देखा जाता है।

पश्चिम सियांग जिले के योरनी II गांव में स्थित भूमि

जाने-माने ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस एनालिस्ट ‘DetResFa’ ने ट्विटर पर एक तस्वीर साझा करते हुए भारतीय स्थिति पर प्रकाश डाला है।

DetResFa ने कहा, “चीन के साथ सीमा तनाव के बीच भारतीय ऑर्मी ने सैन्य चौकी स्थापित करने के लिए अरुणाचल प्रदेश में सीमा से 30 किमी दूर रणनीतिक भूमि का अधिग्रहण किया है। स्थानीय मीडिया के आंकड़ों से पता चलता है कि यह चीन द्वारा निंगची में बनाए गए निमार्ण का मुकाबला करने के लिए लिया गया निर्णय है।”

रिपोर्ट के अनुसार, ग्रामीण विकास मंत्रालय ने भूमि अधिग्रहण के लिए भूमि अधिग्रहण पुनर्वास अधिनियम, 2013 में उचित मुआवजा और पारदर्शिता के तहत “उपयुक्त प्राधिकारी” के रूप में रक्षा मंत्रालय को पहले से ही अधिसूचित किया है।

LARR अधिनियम, 2013 केंद्र सरकार को एक ग्राम सभा की आवश्यकता के बिना रक्षा उद्देश्यों, रेलवे और संचार के लिए किसी भी भूमि का अधिग्रहण करने का अधिकार देता है।

जब अरुणाचल में ग्रामीण रातोंरात बन गए करोड़पति

2018 में तवांग जिले के बोमजा गांव का प्रत्येक निवासी भारतीय सेना द्वारा अधिग्रहित भूमि का मुआवजा देने के बाद रातों-रात करोड़पति बन गया।एक भी ग्रामीण को 1 करोड़ रुपये से कम नहीं मिला और मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने 31 भूस्वामियों को लगभग 41 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित किया।भारतीय सेना ने तवांग चौकी की प्रमुख स्थान योजना के लिए 200.056 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया था।2017 में रक्षा मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश के तीन गांवों के 152 परिवारों के लिए 54 करोड़ रुपये जारी किए थे।