Breaking News

चीन के कई हिस्सों में फिर बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले, होटल बुकिंग पर रोक

चीन की राजधानी में शनिवार को कोविड-19 के कुल नौ मामले हो गए हैं। देश में एक बार फिर कोरोना वायरस के बढ़ते मामले देखते हुए अधिकारियों ने जांच बढ़ाने और होटल में बुकिंग पर रोक लगाने के कदम उठाए हैं। बीजिंग में संक्रमित पाए गए पांच लोगों ने इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र, निंग्शिया हुई स्वायत्त क्षेत्र और शांक्सी प्रांत की 12 अक्तूबर से 15 अक्तूबर के बीच यात्रा की थी और ये लोग 16 अक्तूबर को बीजिंग लौटे। नगरीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक संक्रमित पाया गया एक अन्य व्यक्ति एक संक्रमित के करीबी संपर्क में आया था।

इसके अलावा शुक्रवार को भी देश में संक्रमण के 32 मामले सामने आए थे। इन मामलों में वृद्धि के पीछे शंघाई के रहने वाले एक बुजुर्ग दंपति बताए जा रहे हैं, जो शियान समेत कई शहरों में गए और कोविड-19 से पीड़ित पाए गए। इसके बाद अधिकारी इस दंपति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के काम में जुट गए। तीन दिन के भीतर उनके करीबी संपर्क में आए सैकड़ों लोगों का पता लगाया गया और उनके साथ यात्रा करने वाले पांच लोग भी बाद में संक्रमित पाए गए।

फाइजर का टीका बच्चों के लिए कारगर : एफडीए

अमेरिका की संघीय स्वास्थ्य नियामक संस्था एफडीआई ने कहा है कि फाइजर के कोविड -19 रोधी टीके की बच्चों के लिए बनाई गई खुराक काफी प्रभावी पाई गई है। बताया गया कि इससे कोई अप्रत्याशित सुरक्षा समस्या भी नहीं होती है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने फाइजर टीके संबंधी आंकड़ों का विश्लेषण से जुड़ी जानकारी ऐसे समय दी जब अगले हफ्ते एक जन सभा में यह चर्चा होनी है कि देश में पांच से 11 वर्ष की आयु के करीब 2.8 करोड़ बच्चों के लिए टीके की खुराक तैयार हैं या नहीं।