Breaking News

चिली के जंगलों में आग से 13 लोगों की मौत, 35 हजार एकड़ जंगल खाक- राष्ट्रीय आपदा घोषित

दक्षिणी अमेरिकी देश चिली के जंगलों में आग लगने की खबर है। इस घटना में 13 लोगों की मौत हो गई है। वहीं आग के कारण करीब 35 हजार एकड़ इलाका जलकर खाक हो गया है। हालात को देखते हुए चिली की सरकार ने इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है। जंगलों में लगी इस भयंकर आग के चलते पूरे देश में गर्म हवाएं चल रही हैं। राजधानी सेंटियागो से करीब 500 किलोमीटर दक्षिण में स्थित बायोबियो इलाके के शहर सेंटा जुआना में ही एक फायरफाइटर समेत 11 लोगों की मौत हुई है।

चिली के दक्षिणी इलाके ला अरोकेनिया में राहत और बचाव कार्य में जुटे एक हेलीकॉप्टर के क्रैश होने से एक पायलट और एक मैकेनिक की मौत की भी खबर है। सरकार ने बायोबियो और नुबल इलाके में आपदा घोषित कर दी है, जिसके बाद इलाके में सेना और अन्य संसाधनों की तैनाती कर दी गई है। चिली के करीब 12 इलाकों में जंगल में आग लगी है और इसमें अभी तक सैंकड़ों घर तबाह हो चुके हैं। चिली के आंतरिक मामलों की मंत्री कैरोलिना तोहा ने बताया कि आने वाले दिनों में हालात और भी खराब हो सकते हैं।

वहीं राष्ट्रपति गैब्रिएल बोरिक भी अपनी छुट्टियों को समय से पहले खत्म कर बायोबियो और नुबल पहुंच गए हैं और हालात पर नजर रखे हुए हैं। बता दें कि इन दोनों इलाकों में करीब 20 लोगों की आबादी रहती है। प्रभावित लोगों को शरणार्थी शिविरों में भेजा गया है।

राष्ट्रपति ने आशंका जाहिर की कई जगह जानबूझकर आग लगाई गई है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि चिली के इस इलाके में तेज हवाएं चल सकती हैं, जिससे आने वाले दिनों में हालात और भी ज्यादा खराब हो सकते हैं।