Breaking News

चार वंदेभारत एक्‍सप्रेस अप्रैल से देश के अलग-अलग हिस्‍सों से चलेंगी, यहां जानें रूट

अप्रैल से देश के अलग-अलग हिस्‍सों से चार नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस का संचालन शुरू होने जा रहा है. यह पहला मौका होगा, जब एक माह में चार नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस का संचालन होगा. भारतीय रेलवे ने चारों ट्रेनों को चलाने की तैयारी पूरी कर ली है, इनमें से दो के रूट भी फाइनल हो गए हैं और दो के होने हैं. इन चारों ट्रेनों को प्रधानमंत्री झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इनका संचालन शुरू होने के बाद वंदेभारत एक्‍सप्रेस की कुल संख्‍या 14 हो जाएगी.

भारतीय रेलवे के अनुसार चार वंदेभारत एक्‍सप्रेस चलने को तैयार हैं. चारों ट्रेनें अगले माह चलाई जाएंगी. ये ट्रेनें अलग अलग हिस्‍सों से चलाई जाएंगी. इसमें दो ट्रेनें मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान चलेंगी. इनके रूट और शेड्यूल भी तय हो चुके हैं. वहीं, दो ट्रेनों का रूट तय होना है, वो भी जल्‍द तय हो जाएगा.

ये होंगे नई वंदेभारत के रूट
रेलवे मंत्रालय के अनुसार एक ट्रेन को भोपाल के रानीकमलापति स्‍टेशन से नई दिल्‍ली के बीच चलाया जाएगा. वहीं, दूसरी ट्रेन को अजमेर से नई दिल्‍ली के बीच चलाया जाएगा. दो ट्रेनों के रूट अभी तक होने हैं. इस चारों ट्रेनों का संचालन अगले माह शुरू हो जाएगा.

रानीकमलापति से नई दिल्‍ली जाने और लौटने का शेड्यूल
रानी कमलापति स्टेशन – सुबह 5.55 बजे चलेगी, आगरा स्टेशन- सुबह 11.40 बजे पहुंचेगी और 11.45 बजे चलेगी. नई दिल्ली स्टेशन दोपहर 1.45 पहुंच जाएगी. वहीं वापसी में नई दिल्ली स्टेशन से दोपहर 2.45 बजे चलेगी. आगरा स्टेशन शाम 4.45 बजे पहुंचेगी और 4.40 बजे चल देगी. रानी कमलापति स्टेशन रात 10.35 बजे पहुंच जाएगी.

अजमेर से दिल्‍ली जाने और आने का शेड्यूल
अजमेर से सुबह 6.10 बजे रवाना होगी और 7.55 पर जयपुर पहुंचेगी. यहां पर पांच मिनट रुकने के बाद 8बजे चलेगी. 9.41 बजे अलवर पहुंचेगी और दो मिनट रुकने के बाद 9.43 बजे चल देगी. 10.50 बजे रेवाड़ी पहुचेगी. 11.25 बजे गुड़गांव और 12.15 बजे दिल्‍ली पहुंचेगी. वहीं, वापसी में दिल्‍ली से शाम 6.10 बजे रवाना होगी. 6.52 बजे गुड़गांव पहुंचेगी. दो मिनट रुकने के बाद यहां से रवाना होगी और 7.35 बजे रेवाड़ी पहुंचेगी. इसके बाद 8.25 बजे अलवर पहुंचकर दो मिनट बाद रवाना होगी. 10.20 बजे जयपुर और रात 12.15 बजे अजमेर पहुंचेगी.

10 वंदेभारत एक्‍सप्रेस का यहां हो रहा है संचालन
देश की पहली वंदे भारत ट्रेन सबसे नई दिल्‍ली से भगवान शिव की नगरी काशी के बीच चली. यह ट्रेन फरवरी 2019 में चलाई गयी है. वहीं, दूसरी ट्रेन को भी धार्मिक नगरी से जोड़ा गया और यह ट्रेन नई दिल्ली से श्री वैष्णो देवी कटरा के बीच चली. तीसरी गांधीनगर से मुंबई के बीच चलाई गयी, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल के बीच शुरू की गयी. पांचवीं वंदेभारत को चेन्‍नई से मैसूर के बीच चलाया गया. छठीं वंदेभारत नागपुर से बिलासपुर के बीच चली. इसी तरह सातवीं वंदेभारत ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी और आठवीं वंदेभारत सिकंदराबाद से विशाखपट्टनम के बीच शुरू की गयी. वहीं नोंवी मुंबई से सोलापुर और दसवीं मुंबई से शिरडी के बीच चल रही है.