Breaking News

गोरा बच्चा पैदा करने के लिए करें ये उपाय

गोरा बच्चा कैसे पैदा हो जानिए, प्रेगनेंसी में क्या खाएं की बच्चा गोरा हो, गोरा बच्चा कैसे पैदा हो, गोरा बच्चा पैदा करने के टिप्स, गोरा बच्चा पैदा हो इसके लिए आहार.गोरा बच्चा पैदा करने के लिए करें ये उपाय

हर गर्भवती महिला चाहती है की उसका बच्चा स्वस्थ, बुद्धिमान व् गोरा हो। ऐसा कहा जाता है की अनुवांशिक गुणों के आधार पर बच्चा घर के सदस्यों के रंग, बनावट, आदि पर जाता है। लेकिन ऐसा जरुरी भी नहीं होता है क्योंकि यदि आप चाहती हैं की आपका होने वाला बच्चा गोरा हो तो इसके लिए प्रेगनेंसी के दौरान आपको अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है की प्रेगनेंसी में यदि आप कुछ विशेष प्रकार के आहार का सेवन करते हैं तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु की स्किन गोरी होती है जिससे आप एक गोरे बच्चे को जन्म दे सकते हैं, और पुराने लोग इस बात को बहुत अधिक मानते थे। क्या आप भी गर्भवती है और जानना चाहती है की गोरे बच्चे को जन्म देने के लिए क्या करना चाहिए आइये जानते हैं।

आंवले का मुरब्बा

आंवले का मुरब्बा खाने से प्रेगनेंसी के दौरान कमजोरी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें आयरन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, साथ ही यदि नियमित महिला एक आंवले के मुरब्बे का सेवन करती है तो ऐसा करने से बच्चे की स्किन को गोरा करने में मदद मिलती है।

नारियल

नारियल का सेवन करने से भी गर्भ में पल रहे शिशु की स्किन को गोरा करने में मदद मिलती है, जिससे आप एक गोरे बच्चे को जन्म दे सकती है। साथ ही नारियल का सेवन करने से महिला को प्रेगनेंसी के दौरान कमजोरी की समस्या से बचाने व् स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

सौंफ

सौंफ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रेगनेंसी के दौरान महिला की पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं साथ ही इसमें त्वचा को गोरा बनाने के भी गुण होते हैं। इसीलिए यदि महिला प्रेगनेंसी में खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करती है तो ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है।

दूध

दूध जैसा सफ़ेद और गोरा बच्चा पैदा करने की चाह यदि आप रखती है, तो आपको प्रेगनेंसी के दौरान दूध का भरपूर सेवन करना चाहिए। और यदि आप प्रेगनेंसी के समय भरपूर मात्रा में दूध का सेवन करती है तो इससे आपको फिट रहने के साथ शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

केसर

केसर का इस्तेमाल सदियों से गर्भवती स्त्री को करवाया जाता है ताकि उसके गर्भ में पल रहा शिशु गोरा और सूंदर हो ऐसे में यदि आप दूध में केसर की चार पांच रेशे डालकर उनका सेवन करते हैं तो इससे भी गर्भ में पल रहे शिशु को गोरा बनाने में मदद मिलती है।

अंडे

प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही में यदि आप अंडे को अच्छे से उबालकर उसके सफ़ेद हिस्से का सेवन करते हैं, तो ऐसा करने से भी गर्भ में पल रहे शिशु के रंग को निखारने में मदद मिलती है। और साथ ही इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की अंडे अधपके न हो क्योंकि वह गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के लिए नुकसानदायक होते है।

संतरे

प्रेगनेंसी के दौरान स्वास्थ्य को फिट रखने के लिए भी नियमित एक संतरे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इससे न केवल गर्भवती महिला को बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु को भी फायदा मिलता है। और ऐसा माना जाता है इसके सेवन से आपको गोरे बच्चे को जन्म देने में मदद मिलती है।

चाँद को देखे

ऐसा माना जाता है की प्रेगनेंसी के दौरान महिला जिसे ज्यादा देखती है वैसी ही आकृति उसके गर्भ में पल रहे शिशु की भी बनती है, इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला के कमरे में सूंदर- सूंदर बच्चों के चित्र लगाए जाते हैं। ऐसे में ऐसा कहा जाता है यदि प्रेगनेंसी के समय यदि महिला पूर्ण चाँद को देखती है तो उसके गर्भ में पल रहा शिशु भी गोरा और सूंदर होता है।

बादाम

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम प्रेगनेंसी के दौरान महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान इसे खाने की सलाह दी जाती है, ऐसे में आप इन्हे भिगोकर भी इनका सेवन कर सकते हैं। इससे आपको केवल स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदा ही नहीं होता है बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु की रंगत में निखार लाने में मदद मिलती है।

अनार का सेवन

अनार का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में ब्लड की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे शिशु में भी रक्त की मात्रा पर्याप्त होती है। और ऐसा करने से शिशु की रंगत में भी निखार आता है जिससे गर्भ में पल रहे शिशु की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है।

अंगूर

अंगूर का सेवन करने से भी गोरे बच्चे को जन्म देने में मदद मिलती है, लेकिन इस बात का खास ध्यान देना चाहिए की आप इसका ज्यादा सेवन न करें। क्योंकि इसके अधिक सेवन के कारण आपको प्रेगनेंसी के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिन्हे यदि आप प्रेगनेंसी के समय अपनाते हैं तो ऐसा करने आपको गोरे बच्चे को जन्म देने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको किसी भी ऐसी चीज का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए जिससे शिशु को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे। और केवल उन्ही चीजों का सेवन न करें जिससे की बच्चे को खूबसूरत बनाने में मदद मिल सके बल्कि उन चीजों का भी सेवन करें जिससे गर्भ में पल रहा शिशु तंदरुस्त व् बुद्धिमान हो।