Breaking News

गुणों की खान हैं कद्दू के बीज, जानिए इनके बेमिसाल फायदों के बारे में

कद्दू की सब्जी तो आप सबने खाई होगी, लेकिन शायद इसके बीजों के गुणों से वाकिफ न हों. कद्दू के बीज विटामिन-ए, सी, ई, आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, ज़िंक, फोलेट आदि तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनके नियमित सेवन से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं हो पाती, इस कारण आपका तमाम बीमारियों से बचाव होता है.

इसलिए आपको अगर कद्दू पसंद नहीं है, तो न खाएं, लेकिन इसके बीजों का सेवन जरूर करें. कद्दू के बीजों को आप पानी में भिगोकर, अंकुरित करके, सलाद में डालकर, सूप, स्वीट डिश में डालकर खा सकते हैं. आप चाहें तो इन्हें सुखाकर पाउडर बनाकर भी इनका सेवन कर सकते हैं. यहां जानिए कद्दू के बीजों को खाने के फायदों के बारे में.

इम्युनिटी बूस्ट करते

कोरोना के मामले इन दिनों फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में इम्युनिटी को मजबूत करना बहुत जरूरी है. कद्दू के बीज आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और आपको कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ई रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाता है.

हार्ट फ्रेंडली

रोजाना एक चम्मच कद्दू के बीजों का सेवन करने से आपका बैड कोलेस्ट्रॉल घटता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. ऐसे में हार्ट की तमाम समस्याएं नियंत्रित रहती हैं. जो लोग पहले से हार्ट के मरीज हैं, उन्हें कद्दू के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए.

हड्डियों के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीजों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है. हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है.

पाचन तंत्र दुरुस्त करता

आयुर्वेद में तमाम बीमारियों की जड़ पेट को बताया गया है. लेकिन कद्दू के बीज पेट के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. ये हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करने का काम करते हैं. इसके नियमित सेवन से कब्ज, गैस, अपच, एसिडिटी जैसी तमाम समस्याएं दूर होती हैं.

आंखों के लिए लाभकारी

कद्दू के बीजों में विटामिन ए और ई पाए जाते हैं, जिन्हें आंखों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें मौजूद जिंक विटामिन ए को लिवर से रेटिना तक पहुंचाने की प्रक्रिया में सहायक होता है, जो क्रमिक रूप से मेलेनिन बनाता है जो आंखों की रक्षा करता है और आंखों को रंग प्रदान करता है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी बेहतर होती है.