Breaking News

गुड न्यूज: अब बिना सब्सिडी के भी गैस सिलेंडर पर बचा सकते हैं इतने पैसे, ऐसे उठाएं लाभ

केंद्र सरकार रसोई गैस यानि LPG गैस पर सब्सिडी (Subsidy) देती है। सरकार साल में 12 गैस पर सब्सिडी देती है। 12 गैस से ऊपर सिलेंडर लेने पर आपको मार्केट प्राइस पर सिलेंडर खरीदना पड़ता है। इसमें गैस के दाम पर कुछ छूट मिलता है जिसके पैसे बैंक में दिए जाते हैं। इसके लिए, कस्टमर को गैस बुकिंग के बाद पूरा पैसा गैस सिलेंडर को दिया जाता है, और बाद में सब्सिडी से लिंक अकाउंट में सब्सिडी का पैसा आता है। हालांकि, सब्सिडी का लाभ तभी मिलता है जब आप सब्सिडी वाला गैस खरीदते हैं। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर पर कोई सब्सिडी का पैसा नहीं मिलता है। हालांकि, अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है।

बिना सब्सिडी में भी मिलेगा छूट
दरअसल, अब आपको बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी अच्छी खासी छूट मिल सकती है। अब आपको सिलेंडर पर छूट पाने के लिए सब्सिडी का मुंह नहीं देखना पड़ेगा। बिना सब्सिडी के आप सिलेंडर पर अच्छा खासा छूट पा सकते हैं। इसका लाभ आपको हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम जैसी तेल कंपनियां देंगी। हालांकि, ये लाभ सिर्फ ऑनलाइन और डिजिटल पेमेंट के जरिए मिल सकेगा।

ऐसे मिलेगा लाभ
कस्टमर को ये लाभ सरकार की ओर से डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। कस्टमर के द्वारा डिजिटल पेमेंट करने पर ही तेल कंपनियां छूट कैशबैक, इंस्टैंट डिस्काउंट और कूपन जैसे फायदें देती हैं। ये लाभ आपको कैसे मिलेगा, चलिए बताते हैं। इसलिए सबसे पहले सिलेंडर पाने के लिए कैश में पेमेंट न करें। कैश में पेमेंट करने से आपको छूट का लाभ नहीं मिल सकेगा। ऑनलाइन पेमेंट के बाद ही कस्टमर लाभ उठा सकेंगे।

ऐसे करें पेमेंट
गैस बुकिंग करने के बाद कैश पेमेंट करने से बचे। कैश की जगह Paytm, PhonePe, UPI, BHIM, Google Pay, Mobikwik जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म से भुगतान करें। डिजिटल पेमेंट करने से तेल कंपनियां आपको इंस्टैंट डिस्काउंट और कैशबैक देती हैं। इसके अलावा ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी इस डिस्‍काउंट का फायदा ले सकते हैं।