Breaking News

गुड़-चना साथ खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए एक्सरसाइज, रोज़ाना की नींद का शेड्यूल, सही खाना पीना, सही पॉश्चर सब कुछ जरूरी है। जब भी हम हेल्दी लाइफस्टाइल की बात करते हैं तो कई लोगों को ये लगता है कि उन्हें सिर्फ एक्सरसाइज करने से ही बेहतर नतीजे मिलेंगे पर ऐसा नहीं है। हमारी डाइट का हेल्दी लाइफस्टाइल पर बहुत गहरा असर पड़ता है और यही कारण है कि डाइट से जुड़ी सभी चीज़ों को ध्यान में रखना जरूरी है। जहां तक खान-पान की बात है तो यहां भी नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल जितना ज्यादा किया जाए उतना अच्छा होता है।

हमारे बड़े-बूढ़े गुड़ और चने को बहुत ज्यादा पौष्टिक और लाभकारी मानते थे। शायद आपने भी अपने घर में दादा-दादी वगैराह को गुड़ और चना खाते और उसके फायदे गिनवाते देखा होगा। ये सच है कि इस हेल्दी स्नैक को साथ में खाने से बहुत फर्क पड़ सकता है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसान ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हाल ही में गुड़ और चने के फायदे बताए हैं। डॉक्टर भावसार ने अपनी पोस्ट में साफ तौर पर एक्सप्लेन किया है कि कैसे ये एक बहुत हेल्दी स्नैक का रूप ले सकता है।

प्रोटीन का है बहुत अच्छा सोर्स-
ये तो हम सभी जानते हैं कि चना प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है और ये काफी न्यूट्रिशियस भी होता है। डॉक्टर भावसार के मुताबिक ये मूड पर भी असर डाल सकता है। भुना हुआ चना और गुड़ हमारे शरीर के प्रोटीन बैलेंस को ठीक रखने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसमें विटामिन B6 भी होता है जो ब्रेन के फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। विटामिन B6 के अन्य फायदे भी बहुत हैं। गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करना भी अच्छा होता है और ये शक्कर की तुलना में काफी हेल्दी होता है।