Breaking News

गजब : 25 साल की महिला के पेट में दिखे 7 भ्रूण, डिलीवरी के वक्त डॉक्टर रह गये स्तब्ध

बीते माह पश्चिमी अफ्रीका के माली में एक महिला ने बच्चों को जन्म दिया और उनकी ये डिलीवरी पूरी दुनिया के लिए एक चर्चित विषय बन गयी थी. इस महिला जिसका नाम हलीमा है और उम्र 25 साल है, उसने एक साथ दो नहीं तीन नहीं बल्कि नौ बच्चों को जन्म दिया है. उनकी डिलीवरी में थोड़ी परेशानी थी, जिसके कारण वहां की सरकार द्वारा उनकी डिलीवरी के विशेष इंतजाम किये गये थे. जन्म के बाद बच्चों की हालत नाजुक थी. अब इस समय उनके बच्चों की सेहत में सुधार आया है, लेकिन वो अभी भी अस्पताल में भर्ती है.

बातचीत में अस्पताल ने बताया कि एक माली महिला ने 4 मई को एक साथ 9 बच्चों को जन्म दिया था. अब उनकी सेहत में सुधार देखा जा रहा है. पर अभी दो महीने तक उनको खास निगरानी की आवश्यकता है.

ऐन बोरजा क्लिनिक के प्रवक्ता अब्देलकोद्दस हाफसी ने इस बारे में कहा कि ये नौ बच्चे अब बिना किसी मेडिकल तकनीकि के सांस ले पा रहे हैं. वो अब सांस लेने में होने वाली दिक्कत से उबर चुके हैं.

इसके आगे हाफसी ने कहा कि ट्यूब के जरिए इन 9 बच्चों को दूध दिया जा रहा है और उनका वजन अब बढ़ गया है और 800 ग्राम, 1.4 किलोग्राम के बीच आ गया है. पैदा हुए इन 9 बच्चों में पांच लड़कियां और चार लड़के हैं.

हाफसी ने कहा, ‘इन बच्चों को बिना किसी चिकित्सा सहायता के जिंदगी शुरू करने में अभी डेढ़ से दो महीने का समय और लगेगा.’ बता दें कि डिलीवरी के समय 10 डॉक्टर और 25 नर्सों की मेडिकल टीम लगाई गयी थी.

माली सरकार ने बीते 30 मार्च को महिला को अच्छा उपचार मिले इसके लिए उसे मोरक्को भेजा था. शुरू में अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में हलीमा के पेट में सात बच्चे है, ये बात कही गयी थी लेकिन डिलीवरी के वक्त डॉक्टरों को पता चला कि बच्चे सात नहीं बल्कि नौ बच्चे हैं. ऐसे मामले बहुत कम मिलते है, जब एक साथ 9 बच्चे पैदा हो.

इससे पूर्व अमेरिका की एक महिला ने एक साथ 8 बच्चों को जन्म दिया था और विश्व रिकॉर्ड बनाया था. नद्या सुलेमान नाम की इस महिला ने इन बच्चों को जन्म 2009 में 33 साल की उम्र में दिया था.