Breaking News

खाली पेट भूलकर भी न करें इन 6 चीजों का सेवन, सेहत को हो सकते है बड़े नुकसानदायक

अच्छी सेहत के लिए जरुरी है के हम हपनी डाइट को सही रखें। लेकिन इसके लिए जरुरी है के आप ये भी जानें के कब क्या चीज किस समय खानी है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई खली पेट कई बार हम कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे हमें काफी नुकसान हो सकता है। दही, कच्चे टमाटर, केला आदि को खाली पेट खाना अच्छा नहीं होता हैं। यहां तक कि खाली पेट, चाय और कॉफी पीना भी नुकसानदायक होता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिसे आपको खाली पेट बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए।

# सोडा: सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। अगर आप इसे खाली पेट पी लेंगे तो मतली आ सकती है और आपको असहज महसूस हो सकता है।

# टमाटर: टमाटर में एसिड होता है जिसकी वजह से अगर आप इसे खाली पेट खा लेते हैं तो यह रिएक्ट करता है और पेट में अघुलनशील जेल का निर्माण कर देता है जो पेट में स्टोन बनने का कारण बन जाता है।

# दवाईयां: अक्सर आपने डॉक्टर्स को सलाह देते हुए सुना होगा कि खाली पेट दवाओं का सेवन न करें। खाली पेट, दवा खाने से पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है।

# एल्कोहल: शराब का सेवन करना वैसे भी शरीर के लिए हानिकारक होता है और खाली पेट शराब का सेवन करने से पेट में जलन होने लगती है जिसकी वजह से खाना भी ठीक प्रकार से नहीं पच पाता है।

# चटपटा भोजन:कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। कई बार पेट में ऐंठन भी होने लगती है।

# चाय: जिस प्रकार कॉफी पीना अच्छा नहीं होता है, उसी प्रकार खाली पेट चााय भी न पिएं। चाय में उच्च मात्रा में एसिड होता है जिसकी वजह से पेट में दर्द हो सकता है।